News

मोदी के मंत्री ने लाल चौक पर, कहा- ये है नया कश्मीर

कश्मीर (Kashmir) में लोगों से मिलने के लिए मोदी सरकार के मंत्री इन दिनों घाटी के दौरे पर हैं। केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) श्रीनगर (Srinagar) के प्रसिद्ध लाल चौक (Lal Chowk) पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां स्थानीय लोगों और दुकानदारों से बात की और ताजा हालात के बारे में जानकारी हासिल की।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 जनवरी): कश्मीर (Kashmir) में लोगों से मिलने के लिए मोदी सरकार के मंत्री इन दिनों घाटी के दौरे पर हैं। केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) श्रीनगर (Srinagar) के प्रसिद्ध लाल चौक (Lal Chowk) पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां स्थानीय लोगों और दुकानदारों से बात की और ताजा हालात के बारे में जानकारी हासिल की। नकवी ने कहा कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में विकास को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। श्रीनगर में आम लोगों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि कश्मीर के हालात सामान्य हैं। 

अपने दौरे पर मीडिया से बात करते हुए नकवी ने कहा कि कश्मीर घाटी में हालात पूरी तरह से सामान्य हैं और केंद्र ने प्रदेश के विकास के लिए व्यापक स्तर पर योजनाएं बनाई हैं। जल्द ही प्रदेश में बड़ा बदलाव नजर आएगा। नकवी ने कहा कि घाटी में सकारात्मक माहौल बना हुआ है और हम सभी लगातार यहां के लोगों से बात कर रहे हैं। हम यहां पर विकास और परिवर्तन का एक सुखद माहौल तैयार करना चाहते हैं। 

आपको बता दें कि नकवी का दौरान उस वक्त हो रहा है जबकि 5 महीने पहले केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 का अंत किया है। केंद्र ने 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 के अंत का प्रस्ताव संसद में पेश किया था और इसे मंजूरी मिलने के बाद इस अनुच्छेद के अधिकतर प्रावधान खत्म कर दिए गए थे।

गौरतलब है कि श्रीनगर का लालचौक बीजेपी के सियासी सफर मे एक अहम मुकाम रखता है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मौत कश्मीर में एक विधान लागू करने के आन्दोलन के दौरान हुई थी तो तत्कालीन बीजेपी के नेता और वर्तमान प्रधानमंत्री मोदी भी एक बार लाल चौक पर तिरंगा फहराने जा चुके हैं। इसके अलावा अलगाववादी नेताओं के धरना प्रदर्शऩ भी लाल चौक के इर्द गिर्द होता रहा है। ऐसे में 370 हटने के बाद केन्द्र के मंत्री लालचौक जाना काफी अहम है।

मोदी के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी लाल चौक पहुंचे तो दूसरी तरफ नागरिकता कानून पर सुनवाई और शाहीन बाग  समेत देश में चल रहे प्रदर्शनों पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टल गई है। सुप्रीम कोर्ट में CAA की को लेकर चल रही सुनवाई 4 हफ्तों के लिए टल गई है। कोर्ट ने केन्द्र सरकार को नोटिस जारी करते हुए मामले पर जवाब देने के लिए 4 हफ्तों को वक्त दिया है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केन्द्र सरकार का पक्ष सुने बिना इस मामले पर रोक नहीं लगा सकते हैं। CAA का विरोध करते हुए कपिल सिब्बल ने इस पर तत्काल रोक लगाने की मांग की। बहस करते हुए कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट से CAA और NPR को कम से कम 3 महीने के लिए टालने की मांग की। हालांकि कोर्ट ने कहा कि किसी भी तरह का फैसला वो केन्द्र का पक्ष सुन कर ही देगा।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top