News

IPL ने बदली इन क्रिकेटरों की किस्मत, रातों-रात बने सुपरस्टार

नई दिल्ली (14 नवंबर): IPL एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसने ना जाने कितने खिलाड़ियों की किस्मत बदल दी। इस टूर्नामेंट ने युवा खिलाड़ियों को फर्श से अर्श तक पहुंचाया है। इतना ही नहीं आईपीएल में प्रदर्शन के कारण ही कई खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में मौका मिला है। कई क्रिकेटर्स ऐसे हैं जो बेहद गरीब परिवार से आते हैं, लेकिन रातों रात उनकी किस्मत बदल गई और यह सब सिर्फ IPL से संभव हुआ है।

आज हम आपको कुछ ऐसे क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद गरीब परिवार से आते थे, लेकिन IPL में खेलने के बाद उनकी किस्मत ही बदल गई, उनमें से कुछ को तो राष्ट्रीय टीम में भी खेलने का मौका मिला है।

1. हार्दिक पांड्या

टीम इंडिया के उभरते स्टार खिलाड़ी हार्दिक पांड्या आज नेशनल टीम में अपनी जगह लगभग पक्की कर चुके है और इसका श्रेय भी IPL को जाता है। मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले पंड्या आज की तारीख में करोड़पति क्रिकेटर बन चुके हैं। लेकिन उनका बचपन बेहद मुश्किलों के बीच बीता। हार्दिक के पिता कार फाइनेंस का छोटा बिजनेस करते थे उसी कमाई से घर चलता था. हार्दिक जब पांच साल के थे पिता को लगातार घाटे और बीमारी के बाद बिजनेस भी बंद करना पड़ा।

2. ऋषभ पंत              दिल्ली डेयरडेविल्स के इस युवा बल्लेबाज ने पिछले एक साल में अपनी छवि में जबर्दस्त इजाफा किया है। वह एक साल में ही टीम के स्तंभ माने जाने लगे हैं। वह पक्के इरादे वाले हैं और उनकी यह खूबी ही उन्हें विस्फोटक बल्लेबाज बनाती है।

आईपीएल-10 शुरू होने से ठीक पहले ऋषभ के पिता का निधन हो गया। पर वह पिता का अंतिम संस्कार करके अगले ही दिन टीम से जुड़ गए। यह जज्बा ही उनके खेल में भी दिखता है।

3. नाथू सिंह

इंडियन क्रिकेटर नाथू सिंह ने गुरुवार (8 सितंबर) को अपना 23वां बर्थडे सेलिब्रेट किया। नाथू सिंह उन क्रिकेटर्स में से एक हैं जो बेहद गरीब परिवार से आते हैं, लेकिन रातों रात जिनकी किस्मत बदल गई। नाथू सिंह के पिता एक वायर फैक्ट्री में मजदूर हैं, जिन्होंने बेहद मुश्किलों के साथ उन्हें बड़ा किया। उन्हें क्रिकेटर बनाने के लिए वे अपना घर तक बेचने को तैयार हो गए थे।

पिछले साल आईपीएल नीलामी में 10 लाख की बेस प्राइज वाले नाथू को मुंबई इंडियंस ने 3.2 करोड़ रुपए की चौंकाने वाली कीमत पर खरीदा था। इसके बाद गरीब घर का ये खिलाड़ी रातों रात स्टार बन गया था। हालांकि पिछले सीजन में नाथू को एक भी मैच खेलने को नहीं मिला।

4. मोहम्मद सिराज

हैदराबाद के रहने वाले मोहम्मद सिराज की जिंदगी बोली लगने के बाद बिल्कुल बदल गई। सिराज को हैदराबाद सनराइजर्स ने 2.60 करोड़ में खरीदा। सिराज के पिता हैदराबाद में ऑटो चलाने का काम करते हैं। आईपीएल 10 की नीलामी में सिराज चौथे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बने हैं।

उन्होंने 2015-06 रणजी सीजन से प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत की थी। उन्होंने हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी हिस्सा लिया था। सिराज को हाल ही न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था।

5. थंगारासू नटराजन

IPL 10 में भारतीय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा रकम में बिकने वाला नाम जो रहा वह काफी चौंकाने वाला था। तमिलनाडू में टेनिल बॉल से खेलने वाले थंगारासू नटराजन को किंग्स इलेवन पंजाब ने 3 करोड़ की बोली लगाकर खरीदा।

आपको बता दें कि नटराजन की मां सड़क किनारे स्टॉल लगाती थी और पिता रेलवे स्टेशन पर पार्टर का काम करते थे, लेकिन IPL ने नटराजन की किस्मत पूरी तरह बदल दी।


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top