News

IIndia vs Sri Lanka: भारतीय टीम ने पहली पारी में बनाए 600 रन

नई दिल्ली ( 27 जुलाई ): भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को गॉल में अच्छी शुरुवार करते हुए अपनी पहली पारी में 600 रन बनाए। शिखर धवन (190) और चेतेश्वर पुजारा (153) की शानदार शतकीय पारी के दम पर भारत ने यह विशाल स्कोर श्रीलंका के सामने खड़ा किया है। भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के इस पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 399 रन बनाए थे। पहले दिन आउट होने वाले 3 बल्लेबाज अभिनव मुकुंद (12), धवन (190) और कप्तान विराट कोहली (3)  थे। टी तक श्रीलंका ने 1 विकेट खोकर 38 रन बना लिए थे। आउट होने वाले बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने (2) रहे जिनका विकेट उमेश यादव ने लिया।

पहले दिन के नॉटआउट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (153) और अजिंक्य रहाणे (57) ने चौथे विकेट के लिए 137 रनों की शानदार शतकीय पारी खेलते हुए टीम को 423 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर नुवान प्रदीप ने पुजारा को विकेट के पीछे खड़े निरोशन डिकवेला के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। पुजारा ने अपनी पारी में खेली गईं 265 गेंदों पर 13 चौके लगाए। पुजारा के आउट होने के तुरंत बाद ही 423 के ही स्कोर पर रहाणे भी लाहेरु कुमारा की गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने के हाथों लपके गए।

इसके बाद, रविचंद्र अश्विन (47) और रिद्धिमान साहा (16) ने छठे विकेट के लिए 59 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी से टीम का स्कोर 491 तक पहुंचाया। कप्तान रंगना हेराथ ने दिलरुवान परेरा के हाथों साहा को कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। साहा के रूप में भारतीय टीम का छठा विकेट गिरा। इसके बाद टीम के खाते में चार रन और ही जुड़ पाए थे कि श्रीलंकाई गेंदबाज प्रदीप की गेंद पर अश्विन विकेट के पीछे खड़े डिकवेला के हाथों लपके गए। अश्विन के रूप में मेहमान टीम का सांतवा विकेट गिरा। दूसरे सेशन में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर रहे हार्दिक पांड्या (50) और रवींद्र जडेजा (15) ने आठवें विकेट के लिए 22 रन ही जोड़े थे कि 517 के कुलयोग पर शानदार गेंदबाजी कर रहे नुवान प्रदीप ने जडेजा को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

जडेजा के बाद मोहम्मद समी (30) ने पांड्या के साथ नौवें विकेट लिए 62 रनों की अर्धशतकीय पारी कर टीम को 579 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर लाहिरु कुमारा ने समी को उपुल थारंगा के हाथों कैच आउट कर टीम का नौंवा विकेट भी गिराया। इसके बाद 600 के कुलयोग पर कुमारा की गेंद पर धनंजय डी सिल्वा के हाथों पांड्या के कैच आउट होने के साथ ही भारतीय पारी समाप्त हो गई। श्रीलंका के लिए नुवान प्रदीप ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए, जबकि कुमारा को 3 और रंगना हेराथ को एक सफलता हासिल हुई।


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top