News

गणतंत्र दिवस: राजपथ पर दिखेगी भारत की सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विरासत

देश आज अपना 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। आज के ही दिन हमारे देश को अपना संविधान मिला था। 26 जनवरी 1950 को सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भारत का संविधान लागू किया गया था। संविधान लागू होने के बाद हमारा देश एक गणतंत्र देश बना। इस मौके पर राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद परेड की सलामी लेंगे

Parade

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 जनवरी): देश आज अपना 71वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना (Celebration) रहा है। आज के ही दिन  हमारे देश को अपना संविधान (Constitution) मिला था।  26 जनवरी 1950 को सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भारत का संविधान लागू किया गया था। संविधान लागू होने के बाद हमारा देश एक गणतंत्र देश बना। इस मौके पर राजपथ (Rajpath) पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) परेड की सलामी लेंगे। राष्ट्रपति राजपथ पर तिरंगा भी फहराएंगे। इस समारोह में भारत की सांस्कृतिक विविधता, सामाजिक और आर्थिक प्रगति के साथ-साथ दुनिया में बढ़ती सैन्य ताकत का अनोखा नजारा देखने को मिलेगा।  

राजपथ पर सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन होगा। उपग्रह भेदी हथियार ‘शक्ति’, थलसेना का युद्धक टैंक भीष्म, इन्फैंट्री युद्धक वाहन और हाल ही में वायु सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे युद्धक हेलिकॉप्टर भव्य सैन्य परेड का हिस्सा होंगे। इस बार गणतंत्र दिवस परेड के नए आकर्षण धनुष 145 एमएम 52 कैलिबर होवित्जर तोप रहेगी जिसे हाल ही में सेना में शामिल किया गया है। DRDO की ओर से एंटी सैटेलाइट वेपन सिस्टम का भी प्रदर्शन किया जाएगा। गणतंत्र दिवस के मौके पर  अब से कुछ ही देर में सेना, नौसेना, वायु सेना, पुलिस और अर्धसैनिक बलों की रेजिमेंटें राजपथ पर मार्च करेंगी। राजपथ पर भारत की रक्षा में नवीनतम मिसाइलों, विमानों और हथियार प्रणालियों के साथ प्रदर्शन किया जाएगा और साथ ही कुछ रंगारंग कार्यक्रम भी किए जाएंगे। गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 6 मंत्रालय परेड में हिस्सा लेंगे। 

 इसके साथ ही राजपथ पर बहुमूल्य सांस्कृतिक धरोहर और आर्थिक प्रगति को दर्शाने वाली 22 झांकियों में से 16 झांकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी और छह विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की होंगी। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्कूली बच्चे नृत्य और संगीत के माध्यम से युगों पुरानी योग परंपरा और आध्यात्मिक मूल्यों का संदेश देंगे। विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की भौगोलिक और सांस्कृतिक विविधता को 16 झांकियों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की छह झांकियों में 'स्टार्ट अप इंडिया' और 'जल जीवन मिशन' जैसी सरकारी योजनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top