News

त्योहारों से पहले मोदी सरकार का तोहफा, दे रही है सबसे सस्ता सोना

अगर इस दिवाली के अवसर पर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर खास तौर से आपके लिए ही है। दरअसल, केंद्र सरकार इस बार त्योहारों के मौके पर जनता के एक लिये बड़ा तोहफा लेकर आई है। इस बार सरकार सोने की खरीद पर कई ऑफर और स्कीम लेकर आई है। मोदी सरकार ने आज से गोल्ड बांड योजना की शुरुआत की है। 2018-19 के लिए सरकार की ये गोल्ड बांड योजना फरवरी तक चलाई जाएगी। ये योजना फरवरी तक पांच किस्तों में चलाई जाएगी।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 अक्टूबर): अगर इस दिवाली के अवसर पर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर खास तौर से आपके लिए ही है। दरअसल, केंद्र सरकार इस बार त्योहारों के मौके पर जनता के एक लिये बड़ा तोहफा लेकर आई है। इस बार सरकार सोने की खरीद पर कई ऑफर और स्कीम लेकर आई है। मोदी सरकार ने आज से गोल्ड बांड योजना की शुरुआत की है। 2018-19 के लिए सरकार की ये गोल्ड बांड योजना फरवरी तक चलाई जाएगी। ये योजना फरवरी तक पांच किस्तों में चलाई जाएगी।बता दें कि ये बांड खरीदने के लिए आज यानी 16 अक्टूबर से लेकर 19 अक्टूबर तक ही खुला हुआ है। और इस बांड का सर्टिफिकेट 23 अक्टूबर को जारी किया जाएगा। खबरों के मुताबिक इस नई स्कीम से फायदा ये है कि इस बांड का इशू प्राइस बाजार में सोने के मौजूदा दाम से 3 फ़ीसदी नीचे हैं। इतना ही नहीं इसकी पेमेंट अगर आप ऑनलाइन करते हैं तो इस पर भी आपको 50 रुपये की छूट मिलेगी। रिजर्व बैंक ने कहा कि तय कार्यक्रम के तहत सरकारी स्वर्ण बांड योजना अक्तूबर 2018 से फरवरी 2019 तक हर महीने जारी की जाएगी।चलिए अब आपको बता दें कि आपको ये बांड खरीदने कहां से है। आपको बता दें कि इस गोल्ड बांड को बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन आफ इंडिया लि. (एसएचसीआईएल), मनोनीत डाकघरों तथा मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बीएसई लिमिटेड के जरिये खरीदा जा सकता है। इसे खरीदने के लिए पहले चरण की शुरुआत आज से हो चुकी है। इसके बाद अगला चरण 5 नवंबर को खुलेगा और 9 नवंबर को बंद होगा। उसके बाद यह 24 दिसंबर को आएगा और 28 दिसंबर को बंद होगा। चौथा और पांचवां चरण क्रमश: 14 से 18 जनवरी और 4 से 8 फरवरी को खुलेगा।बता दें कि इस योजना को नवंबर 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य भौतिक रूप से सोने की मांग में कमी लाना तथा सोने की खरीद में उपयोग होने घरेलू बचत का इस्तेमाल वित्तीय बचत में करना है।चलिए अब आपको बता देते हैं कि क्या है गोल्ड बांड का फायदा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये सॉवरेन गोल्‍ड बांड सोने की कीमतों से सीधे रूप से जुड़े होते हैं। सोने की कीमतों में इजाफा होने पर इस बांड का निवेश भी ऊपर जाता है। गोल्‍ड ईटीएफ की तरह इसके लिए आपको सालाना कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। इतना ही नहीं इस बांड के आधार पर लोन भी ले सकते हैं। ये बांड पेपर और इलेक्ट्रिक रूप में होते हैं। तो इसे भौतिक रूप से सोने को अपना पास रखने का कोई जोखिम भी नहीं है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top