News

स्वदेशी एयरक्राफ्ट तेजस में पुनः ईंधन भरने की प्रक्रिया का हुआ सफल परीक्षण

नई दिल्ली (28 फरवरी): हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने एचएएल एयरफील्ड में स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस में पुनः ईंधन भरने की प्रक्रिया का सफल परीक्षण किया है। ईंधन भरने वाले सत्र के दौरान सिस्टम का प्रदर्शन डिजाइन की आवश्यकताओं के अनुरूप और संतोषजनक था।

एलसीए तेजस लिमिटेड सीरिज प्रोडक्शन-8 (एलएसपी -8) के लिए हवाई ईंधन भरने की जांच ब्रिटेन आधारित कोभाम द्वारा की जा रही है। एचएएल तेजस के अलावा आईएएफ लड़ाकू विमान मिराज में मध्य-उड़ान में फिर से ईंधन भरने वाली क्षमताएं है। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 2018 तक तेजस में पुन: ईधन भरने की सुविधा हो जाएगी।

पुन: ईधन भरना एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें कॉकपिट की छत और विमान के दायीं तरफ का एकीकरण किया जाता है। इस ऑपरेशन में इंजन के साथ विमान के एक एकल बिंदु दबाव को भरना शामिल है। यह क्षमता युद्ध की स्थितियों में बेहद जरूरी है जो मूल रूप से विमान को पार्क करने, पावर डाउन करने और ईंधन भरने के लिए कॉकपिट से बाहर निकलने के लिए पायलट की जरूरत को अलग रखता है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top