News

हुंडई क्रेटा को टक्कर देने आ रही है होंडा की यह कार

चाहे बात बिक्री की हो या कॉम्पैक्ट एसयूवी/क्रॉसओवर सेगमेंट में मुकाबला की, हुंडई क्रेटा हर मामले में अव्वल साबित हुई है। क्रेटा की हर महीने 6 से 8 हजार यूनिट बिक रही हैं। इस सेगमेंट में अब होंडा, बीआर-वी को लाने वाली है। कंपनी को उम्मीद है कि बीआर-वी भी सफलता की अच्छी कहानी लिखेगी। यह 7-सीटर कार मोबिलियो के प्लेटफार्म पर बनी है। इसी प्लेटफॉर्म पर होंडा ब्रियो और अमेज़ भी बनी है। बीआर-वी में भी थोड़ी बहुत झलक मोबिलियो की दिखाई देती है। खासतौर पर साइड से यह मोबिलियो जैसी दिखती है। हालांकि यह इससे ज्यादा आकर्षक और बेहतर है। आइए जानते हैं ऐसा क्या खास है होंडा बीआर-वी में जो यह सेगमेंट की किंग हुंडई क्रेटा को टक्कर देने की क्षमता रखती है।

200 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस

होंडा बीआर-वी का ग्राउंड 201 एमएम का है। वहीं, क्रेटा का ग्राउंड क्लीयरेंस 190 एमएम है। हुंडई की आई-20 एक्टिव का भी ग्राउंड क्लीयरेंस इतना ही है। बीआर-वी का 11 एमएम का अंतर भले ही कागजों पर ज्यादा न लगे लेकिन जब गाड़ी सड़क पर उतरती है तो अक्सर सामने आने वाली बाधाओं से पार पाने में यह मामूली सा लगने वाला अंतर काफी मायने रखता है।

7 सीटर ले-आउट

इस सेगमेंट की यह पहली 7-सीटर कार है। जबकि हुंडई क्रेटा 5-सीटर कार है। इसके अलावा होंडा बीआर-वी में पीछे की सीटों में एसी वेंट्स भी मिलेंगे। यह कार बनी तो मोबिलियो के प्लेटफार्म पर है, लेकिन इसकी सीटें मोबिलियो, अमेज़ और ब्रियो जैसी नहीं होंगी। इसकी सीटों को काफी चौड़ा और प्रीमियम रखा गया है। इनमें जैज़ और सिटी की तरह एडजस्टेबल हैडरेस्ट मिलेंगे।

1.5 लीटर का इंजन और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स

इसमें होंडा सिटी वाला 1.5 लीटर का आई-वीटेक पेट्रोल इंजन मिलेगा। जो 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। होंडा सिटी का इंजन काफी लोकप्रिय है, जिसका फायदा बीआर-वी को मिलेगा। वहीं, हुंडई क्रेटा में वरना सेडान वाला 1.6 लीटर का इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ दिया गया है। यह इंजन ज्यादा पावरफुल होने के बावजूद सिटी के इंजन जितना लोकप्रिय नहीं है। होंडा बीआर-वी में सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा।

माइलेज

माइलेज के मामले में होंडा की कारें हमेशा से बेहतर साबित हुई हैं। होंडा बीआर-वी भी माइलेज के मामले में सफल साबित होगी। डीज़ल इंजन वाली मोबिलियो 24.2 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। बीआर-वी में माइलेज का यह आंकड़ा और सुधरकर आने की उम्मीद है। बात करें पेट्रोल इंजन की तो पेट्रोल इंजन वाली मोबिलियो और सिटी में 17 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता है। संभावना है कि बीआर-वी का पेट्रोल इंजन भी इतना ही या इससे थोड़ा ज्यादा माइलेज देगा।

 
 


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top