News

अब जमकर RTGS और NEFT से भेजे पैसा, नहीं लगेगा कोई चार्ज!

नई दिल्ली (6 नवंबर): अगर आप ऑनलाइन ट्रांसफर सिर्फ इसी बात को लेकर नहीं करते हैं कि इसमें आपको अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है तो अब परेशान ना हों, क्योंकि HDFC बैंक ने RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) और NEFT के जरिए किए जाने वाले लेनदेन को एक नवंबर से नि:शुल्क कर दिया है।

बैंक ने चैक के जरिए लेनदेन के लिए विभिन्न शुल्कों को अगले महीने से बढ़ाने की घोषणा की है। बैंक ने एक सूचना में कहा है कि उसके ग्राहकों को RTGS व NEFT के जरिए ऑनलाइन लेनदेन पर एक नवंबर से कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

अभी ग्राहकों को RTGS के जरिए 2-5 लाख रुपए तक के ऑनलाइन लेनदेन पर 25 रुपए एका शुल्क देना पड़ता था। वहीं NEFT के जरिए पांच लाख रुपए से अधिक धन भेजने पर 50 रुपए का शुल्क लागू था। NEFT पर लेनदेन पर 10,000 रुपए से कम राशि पर 2.5 रुपए, 10001 एक लाख रुपए के लिए पांच रुपए व 1-2 लाख रुपए के लिए 15 रुपए का शुल्क था।

बैंक का कहना है कि बैंक शाखा के जरिए NEFT या RTGS लेनदेन पर शुल्क लागू होगा। बैंक ने कहा है, ‘NEFT/RTGS ऑनलाइन शुल्कों में उक्त बदलाव सभी खुदरा बचतों, वेतनभागी व अप्रवासी ग्राहकों के लिए एक नवंबर 2017 से लागू हो गया है।

चेक बुक के बारे में बैंक ने कहा है कि ग्राहक को एक साल में 25 पन्नों की एक ही चैकबुक नि:शुल्क मिलेगी। अतिरिक्त चैकबुक 25 पन्ने के लिए 75 रुपए का शुल्क अपरिवर्तित रखा गया है। खाते में पर्याप्त राशि नहीं होने की स्थिति में चैक डिसऑनर होने पर 500 रुपए (प्रत्येक) का जुर्माना लगेगा। चेक भुगतान हुए बिना ही लौटने पर शुल्क राशि को 100 रुपए से बढ़ाकर 200 रुपए कर दिया गया है।


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top