News

यहां पहाड़ों पर लटकते हैं ताबुत, तस्वीरें कर देंगी हैरान

नई दिल्ली(16 जनवरी):अब तक आपने हैंगिंग गार्डन का नाम सुना होगा। लेकिन हैंगिंग कॉफिन्स का नाम शायद ही आप सुने होंगे। आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि पुराने जमाने में कई समुदायों में शव को कॉफिन में रखकर पहाड़ों पर लटकाने का रिवाज़ था। इनमे सबसे पुराना कॉफिन्स तो 2000 साल पुराना है।ऐसा क्यों किया जाता था इसका कोई पुख्ता कारण तो नहीं है पर एक मान्यता यह है कि वो लोग कॉफिन्स को पहाड़ो पर रखकर ये सोचते थे कि मृत व्यक्ति वापस आसानी से प्रकति में लौट जायेंगे। इस तरह के हैंगिंग कॉफिन्स विश्व में तीन देशो चीन, इंडोनेशिया और फिलीपींस में मिले है। फिलीपींस के सगाडा में तो  यह प्रथा कुछ हद तक अब भी प्रचलित है। इन सबमे चीन में मिले कॉफिन्स सबसे प्रमुख है। 

1. Hanging Coffins Of China, Yangtze 

चीन में Yangtze नदी के किनारे तीन जगह हैंगिंग कॉफिन्स मिले है।  यह सारे कॉफिन्स मिंग राजवंश के समय के है तथा बो समुदाय से सम्बंधित है। किसी समय में यहाँ पर 1000 से ज्यादा कॉफिन्स थे पर अब कुछ सौ ही बचे है जिन्हे संरक्षित कर दिया गया है। अब ये चीन के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। चीन के कॉफिन्स सबसे खतरनाक जगहो पर रखे गए है। यह आज तक भी एक राज ही है, कि आज से कई सदियो पहले इन्हे यहां किस तरीके से रखा गया होगा।

2. Hanging Coffins Of  Philippines, Sagada

फिलीपींस में हैंगिंग कॉफिन्स Sagada में  मिले है और यह प्रथा वहा अब भी कुछ हद तक प्रचलित है।

यहाँ पर अब भी बुजुर्ग मृत्यु पूर्व, खुद के लिए कॉफिन तैयार करते है। यदि वो बीमार और कमजोर है तो ये काम घर के अन्य सदस्य करते है। मृत्यु के पश्चात शव को उसमे रखकर, पहाड़ों के ऊपर ले जाकर गुफा के अंदर रख दिया जाता है या फिर बहार लटका दिया जाता है।

3. Hanging Coffins Of Indonesia, Sulawesi 


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top