News

अब डाकघरों में बनेंगे बर्थ सर्टिफिकेट वोटर ID, पेंशन और सीवर-पानी कनेक्शन भी मिलेगा

आम लोगों के लिए अच्छी खबर (Good News) है। अब जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) और वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) केवल हॉस्पिटल से ही नहीं डाकघरों (Post Office) में भी बनेंगे। इसके अलावा मोबाइल फोन का रिचार्ज (Recharge) और सीवर-पानी का कनेक्शन और बकाया भुगतान भी डाकघरों के माध्यम से होगा।

Good News, Birth Certificate, Voter ID, Mobile-Recharg, Rail-Air-ticket, Pan Card, Post Offices

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (27 जनवरी): आम लोगों के लिए अच्छी खबर (Good News) है। अब जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) और वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) केवल हॉस्पिटल से ही नहीं डाकघरों (Post Office) में भी बनेंगे। इसके अलावा मोबाइल फोन का रिचार्ज (Recharge) और सीवर-पानी का कनेक्शन और बकाया भुगतान भी डाकघरों के माध्यम से होगा। जी हां, ये सारी सुविधाएं एक अप्रैल से शुरु हो जायेंगी। इनकी शुरुआत उत्तर प्रदेश से हो रही है। अभी तक कॉमन सर्विस सेंटर पर उपलब्ध हुआ करती थीं। इन सेवाओं में आधार से जुड़ी सेवाओं के अलावा, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र संबंधी सेवा, मतदाता पहचान पत्र से जुड़ी सेवाएं, पेंशन से जुड़ी सेवा, रोजगार संबंधी सेवा, बस एवं हवाई जहाज की टिकटों की बुकिंग आदि सेवाएं शामिल हैं।

इलाहाबाद प्रधान डाकघर के प्रवर अधीक्षक संजय डी. आखाड़े ने पीटीआई को बताया कि शुरुआत में ये सेवाएं प्रदेश के प्रधान डाकघरों में उपलब्ध होंगी और बाद में इनका विस्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने सीएससी पोर्टल के जरिए देशभर में डाकघरों से नागरिक केंद्रित सेवाएं उपलब्ध कराने की तैयारी की है जिसके तहत उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल, 2020 से ये सेवाएं शुरू की जा रही हैं।

इसके अलावा, लोग जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, आयुष्मान भारत योजना, रेल टिकट बुकिंग, लेबर रजिस्ट्रेशन एवं एनरॉलमेंट, एवं स्वावलंबन अंशदान और नौकरी के लिए आवेदन पत्र जमा करने की सेवा ले सकेंगे। आखाड़े ने बताया कि B2C के तहत लोग मोबाइल एवं डीटीएच रिचार्ज, फास्टैग खरीद एवं टॉपअप, टैली साफ्टवेयर पंजीकरण, आईटीआई पंजीकरण, आनलाइन प्रवेश और छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की सुविधा ले सकेंगे।

उन्होंने बताया कि जन उपयोगी सेवाओं के तहत बिजली बिल का भुगतान, बिजली के नए कनेक्शन के लिए आवेदन, पानी एवं सीवर कनेक्शन का आवेदन स्वीकार किया जाएगा, जबकि आईटी रिटर्न के तहत लोग जीएसटी रिटर्न, टीडीएस रिटर्न दाखिल कर सकेंगे। प्रवर अधीक्षक ने बताया कि इन सेवाओं के लिए 23 सर्किलों से 2 मास्टर ट्रेनर और 2 आपरेटरों को पिछले दिनों सीएससी-एसपीवी के लोगों द्वारा मैसूर में प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया है।

आखाड़े ने बताया कि इन सेवाओं के लिए कॉमन सर्विस सेंटर-स्पेशल पर्पस व्हीकल नाम से एक विशेष उपक्रम बनाया गया है जो डाक विभाग के साथ मिलकर काम करेगा। इस कार्य के लिए नई दिल्ली के संसद मार्ग स्थित प्रधान डाकघर को नोडल कार्यालय बनाया गया है। उन्होंने बताया कि डाक विभाग की ओर से पासपोर्ट सेवाओं के बेहतर ऑपरेशन को देखते हुए डाक विभाग की सेवाओं का दायरा बढ़ाया जा रहा है। नई सेवाओं के तहत नागरिक पैन कार्ड, पीएम आवास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीडीएस आदि के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़े :- अब आधार से वोटर आईडी लिंक कराना होगा जरूरी !Images Courtesy: Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top