News

अरावली की पहाडियों में लगी भयंकर आग

नई दिल्ली(7 अप्रैल): अरावली की पहाडियो में भयंकर आग लग गयी है।लगभग तीन घंटे पहले लगी आग पहाड़ी की चोटी पर लगी है जो अब तक लागभग एक किलोमीटर के दायरे में फ़ैल चुकी है और इससे काफी वन संपदा के नुकसान होने का अनुमान है।

- प्रशासन भी इसे लेकर चिंतित है पर वहां तक आग बुझाने के संसाधन नहीं पहुच पा रहे।ऐसे में पूरे नुकसान और आग का सही स्थिति पता लगाने के लिए आर्मी के हेलीकाप्टर मंगवाने के प्रयास किये गए लेकिन अँधेरा होने के चलते वह भी नाकाम रहे इस स्थिति में प्रशासन के पास कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा और आग लगातार फैलती जा रही है।

- अलवर के सरिस्का बाघ अभयारण्य के भूरा सिद्द के पहाड़ो में भीषण आग फैल गई है। पिछले चार घण्टे से सरिस्का के कर्मचारी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे है।लेकिन आग हवा के साथ फैलती जा रही है। पहाड़ों में पिछले चार घंटे में करीब तीन किलोमीटर क्षेत्र में आग फैल चुकी है। आग पहाड़ो में ऊँचाई पर होने के कारण फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी नही पहुँच पा रही है। इसलिए आग को हरे पत्तों से आग को रोकने के लिए सो से अधिक फारेस्ट कर्मचारी आग बुझाने में लगे हुए है। आग की भयावह को देखते हुए सरिस्का के अकबरपुर ओर सदर ओर अलवर बफर रेंज से अतिरिक्त जाप्ता बुलाया गया है। आग अब शहर की तरफ बढ़ती जा रही है। ।इसलिए शहर में लोग भी घरो से बाहर निकल कर आग देखने के लिए निकले हुए है।

- फील्ड डाइरेक्टर सरिस्का आर एस शेखवात ने बताया कि सरिस्का के भुरासिद्द के समीप पहाड़ियों में आग लगने की सूचना के बाद से फारेस्ट की टीम आग बुझाने में लगी हुई है।लेकिन हवा की वजह से आग लगातार फैल रही है उसको काबू पाने के प्रयास किये जा रहे है। आग को काटने के लिए आग जहा लग रही उस पहाड़ के 200 मीटर दूर से पहाड़ों को साफ किया जा रहा है। पहाड़ पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी नही पहुँच सकती है। इसलिए फारेस्ट के कर्मचारी आग को बुझाने के लिए लगे हुए है। इधर अलवर जिला कलेक्टर मुक्तानंद अग्रवाल ने बताया कि शहर की तरफ जिस तरह बढ़ती जा रही है इसको देखते हुए दमकल गाड़ियों को मुस्तेद किया गया है।


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top