News

एनडीए का होगा विस्‍तार, कैबिनेट में शामिल होगी YSR कांग्रेस और JDU

केंद्र सरकार मंत्रीमंडल के विस्तार की तैयारी शुरू हो गई है। जानकारी के अनुसार बजट सत्र के दूसरे चरण से पहले प्रधानमंत्री मंत्रिमंडल का पहला विस्तार हो सकता है। सूत्रों की माने तो विस्तार पर मंथन बजट सत्र से पहले से चल रहा है।

Cabinet Expansion

नई दिल्ली (14 फरवरी): दिल्ली (Delhi) में बुरी तरह हार से सबक लेकर अब बीजेपी (BJP) एनडीए (NDA) के अपने कुनबे को मजबूत करने और उसका विस्तार करने की रणनीति पर काम करने जा रही है। आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी (CM Jagan) से प्रधानमंत्री से बुधवार को सवा घंटे से ज्यादा हुई मीटिंग के बाद मोदी कैबिनेट के पहले विस्तार (Cabinet Expansion) पर चर्चा शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि बजट सत्र के दूसरे चरण से पहले प्रधानमंत्री मोदी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार कर सकते हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, वाईएसआर कांग्रेस  (YSR Congress) को एनडीए में शामिल करने की कवायद जोर पकड़ रही है। वहीं जेडीयू (JDU) को भी मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से भी बात हो रही है। इसके बीच बीजू जनता दल (BJD) को लोकसभा में उपाध्यक्ष बनाने की बात की जा रही है। दिल्ली की हार के बाद गैर कांग्रेसी मोर्चा बनने से रोकने के लिए बीजेपी ने ये दांव चलने की तैयारी कर ली है।

नरेंद्र मोदी की अगुवाई में दूसरी बार एनडीए की सरकार बनने के बाद जेडीयू को केंद्रीय कैबिनेट में जगह दी गई थी, लेकिन जेडीयू के अध्‍यक्ष नितीश कुमार ने इससे मना कर दिया था, क्‍योंकि उनके सांसदों की संख्‍या के आधार पर उनको मंत्रीपद नहीं मिल रहे थे। हालांकि अब दिल्‍ली विधानसभा में हार के बाद बीजेपी को सोचना पड़ रहा है, क्‍योंकि आने वाले समय में बिहार का चुनाव भी है। जगन मोहन रेड्डी भी एक बड़े नेता के रूप में उभरे हैं। 2014 में जब बीजेपी ने केंद्र में सरकार बनाई थी तो आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्र बाबू नायडू भी एनडीए का हिस्‍सा थे।

सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट में शामिल होने के लिए नितीश कुमार ने एक कैबिनेट मंत्री के साथ-साथ एक राज्‍य मंत्री का पद उनकी पार्टी को मिले। वहीं राम विलास पासवान भी चाहते हैं कि उनकी जगह उनके बेटे चिराग पासवान को कैबिनेट मंत्री बनाया जाए। ऐसे में बीजू जनता दल को अपने पाले में इसलिए लाने की कवायद हो रही है दूसरे दलों को एक साथ आने से रोका जाए।

यह भी पढ़ें : बीजेपी की दिल्‍ली हार के बाद एनडीए में मचा बवाल

(Image Credit: Google)


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top