News

दिल्ली: सबसे अमीर उम्मीदवारों में आप आगे, इस कैंडिडेट पर इतनी दौलत

चुनाव (Election) का मतलब वो उम्मीदवार जिसके पास धन और बल दोनों हो। इस बार के दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) 2020 में चुनाव लड़ रहे लखपति से लेकर करोड़पति प्रत्याशियों (Candidate) की कमी नहीं है।

Arvind Kejriwal, अरविंद केजरीवाल

Image Source Google

वरुण सिन्हा, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(27 जनवरी):  चुनाव (Election) का मतलब वो उम्मीदवार जिसके पास धन और बल दोनों हो। इस बार के दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) 2020 में चुनाव लड़ रहे लखपति से लेकर करोड़पति प्रत्याशियों (Candidate) की कमी नहीं है। हालांकि टॉप 10 उम्मीदवारों (Candidate) की बात की जाए तो सबसे आगे आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ही है। आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने टॉप 5 पर कब्जा किया हुआ है, जबकि नंबर छठे, सातवें और आठवें नंबर पर बीजेपी उम्मीदवार है। अबकी बार का दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) कई मायनों में खास है। एक तरफ जहां आम आदमी पार्टी सत्ता में बने रहने के लिए मैदान में डटी हुई है तो वहीं बीजेपी अपना 21 साल का वनवास खत्म करने के लिए, जबकि कांग्रेस सत्ता में वापसी की जुगत में लगी हुई है। लेकिन, इन सबके बीच अबकी बार के चुनाव में एक और बात है जो काफी मायने रखती है, क्योंकि उसके बिना आज की राजनीति शायद ही संभव हो और वो हैं प्रत्याशियों कि आर्थिक ताकत।

- दिल्ली विधानसभा चुनाव में अबकी बार करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या 11 फीसदी बढ़ी है।

- 2015 के चुनाव में आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस के कुल 143 उम्मीदवार करोड़पति थे, अबकी बार ये संख्या 164 हो गई है।

इसके अलावा इस बार 13 उम्मीदवारों ने 50 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है।

जिसमें आम आदमी पार्टी के 6, कांग्रेस के 4 और बीजेपी के 3 उम्मीदवार शामिल हैं।

जबकि, 3 उम्मीदवारों ने 80 करोड़ रुपये के करीब अपनी संपत्ति घोषित की है।

सबसे अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट मुंडका से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार धर्मपाल लाकरा का नाम टॉप पर है। धर्मपाल लाकरा के पास 292.1 करोड़ रुपये की संपत्ति है। लाकरा के बाद आरके पुरम सीट से चुनाव लड़ रहीं परमिला टोकस का नाम आता है, जिन्होंने अपने और अपने परिवार के नाम पर 80.8 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है। अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में बीजेपी उम्मीदवारों का नंबर छठे, सातवें और आठवें पर हैं यानी, शुरुआती के पांच उम्मीदवार आम आदमी पार्टी से है।

कौन हैं दिल्ली के सबसे गरीब उम्मीदवार...

कोंडली विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे राजकुमार ढिल्लो इस बार के चुनाव में सबसे गरीब कैंडिडेट हैं।

 राजकुमार ढिल्लो के पास संपत्ति के नाम पर कुछ भी नहीं है।

झुग्गियों में रहने वाले राजकुमार ढिल्लो बेहद ही गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

राजकुमार ढिल्लो के पास अब आमदनी का भी कोई साधन नहीं है। एक छोटी दुकान थी, जिसे अब बहू संभाल रही है। वे कल्याणपुरी के 17 ब्लॉक की झुग्गी बस्ती में 10 बाई 10 के कमरे में अपने परिवार के साथ रहते हैं।

बहरहाल, हर राजनीतिक दल यही चाहता है कि उसका उम्मीदवार इतना सक्षम हो कि पार्टी को उनके लिए प्रचार-प्रसार करने की ज्यादा जरुरत न पड़े, लेकिन आज का चुनाव बिन पैसा सब सुन से कम नहीं रह गया है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि अबकी बार कितने अमीर विधानसभा पहुंचते हैं और कितने गरीब उम्मीदवारों को विधानसभा में बैठने का मौका मिलता है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top