News

स्मृति ईरानी की डिग्री पर कांग्रेस का तंज- 'क्योंकि मंत्री भी कभी ग्रेजुएट थीं'

अमेठी (Amethi) सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के खिलाफ लोकसभा चुनाव (Lok sabha Elections) लड़ रहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने गुरुवार को चुनाव आय

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली(12 अप्रैल):  अमेठी (Amethi) सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के खिलाफ लोकसभा चुनाव (Lok sabha Elections) लड़ रहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने गुरुवार को चुनाव आयोग (EC) को दिए गए हलफनामे में बताया कि वह 'ग्रेजुएट' नहीं हैं। यह पहली बार है जब उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे (electoral affidavit) में साफ लिखा कि उन्होंने तीन साल की डिग्री कोर्स पूरा नहीं किया। 

इसी पर अब कांग्रेस ने स्मृति ईरानी पर हमला बोला है। कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी (Priyanka Chaturvedi) ने स्मृति ईरानी के हलफनामे में बताई गई एजुकेशन पर केंद्रीय मंत्री पर निशाना साधा है। इसके लिए बाकायदा प्रियंका ने गाना गाकर स्मृति पर निशाना साधा।कांग्रेस पहले भी स्मृति ईरानी की डिग्री को लेकर उन्हें घेरती आई है लेकिन इस बार जब स्मृति ने खुद को 12वीं पास बताया है तो कांग्रेस और भी हमलावर हो गई है। पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने इस पर तंज करते हुए स्मृति की टीवी सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' की थीम लाइन पर कहा, क्वालिफिकेशन के भी रूप बदलते हैं, नए-नए सांचे में ढलते हैं, एक डिग्री आती है, एक डिग्री जाती है, बनते एफिडेविट नए है।' इसके लिए प्रियंका ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर गाना गाकर स्मृति पर निशाना साधा। 

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि एक सीरियल आने वाला है जिसका नाम है, 'क्योंकि मंत्री भी कभी ग्रेजुएट थीं', यह उसी की ओपनिंग लाइन होंगी. प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि स्मृतिजी ने अपनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन को लेकर एक चीज कायम की है कि किस तरीके से ग्रेजुएट से 12वीं क्लास के हो जाते हैं, वो मोदी सरकार से और मोदी सरकार में ही मुमकिन है। 

केंद्रीय मंत्री और अमेठी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने गुरुवार को चुनाव आयोग को दिए हलफनामे में बताया कि उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी नहीं की है। अपने नामांकन के दौरान दिए हलफनामे में स्मृति ने कहा कि उन्होंने 1991 में सेकेंडरी स्कूल परीक्षा और 1993 में सीनियर सेंकेडरी स्कूल परीक्षा पास की।स्मृति ने चुनाव आयोग को बताया कि उन्होंने 1994 में दिल्ली यूनिवर्स‍िटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से तीन साल के डिग्री कोर्स में अपना बैचलर ऑफ कॉमर्स (पार्ट- I) पूरा नहीं किया है। केंद्रीय मंत्री ने इस साल 4.71 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति घोषित की है। राज्यसभा सदस्य स्मृति ईरानी की प्रोफाइल में लिखा है कि वे दिल्ली के होली चाइल्ड अक्सिलियम में शिक्षित हुईं और दिल्ली यूनिवर्सिटी के दिल्ली स्कूल ऑफ करस्पांडेंस से शिक्षा ले रही हैं। कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियां स्मृति ईरानी पर अपनी शिक्षा को लेकर विरोधाभासी जानकारी देने का आरोप लगाती रही हैं। 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top