News

कोरोना वायरस: चीन से आने वाले हवाई यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग

चीन और हांगकांग से भारत आने वाले हर हवाई यात्रियों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। चीन के हुबेई प्रोविंस के वुहान में फैले नोवेल कोरोना वाइरस को लेकर चीन से आने वाले यात्रियों को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरपोर्ट को एडवाइजरी जारी कर चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों के एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग को लेकर पुख्ता तैयारी करने के आदेश जारी किए हैं।

Coronavirus

मनीष कुमार, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 जनवरी): चीन (China) और हांगकांग (Hongkong) से भारत (India) आने वाले हर हवाई यात्रियों की एयरपोर्ट (Airports) पर थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal Screening) की जाएगी। चीन के हुबेई प्रोविंस के वुहान में फैले नोवेल कोरोना वाइरस (Coronavirus) को लेकर चीन से आने वाले यात्रियों को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरपोर्ट को एडवाइजरी जारी कर चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों के एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग को लेकर पुख्ता तैयारी करने के आदेश जारी किए हैं। 

Coronavirus

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश के सात एयरपोर्ट जिसमें दिल्ली कोलकाता चेन्नई मुंबई बेंगलुरु हैदराबाद कोच्चीन शामिल है। इन एयरपोर्ट को चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों के स्क्रीनिंग को लेकर सभी तैयारी करने की हिदायत दी है। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय, डीजीएचएस भी नोवेल कोरोना वाइरस को लेकर एडवाइजरी जारी कर चुका है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने चीन हांगकांग से आने वाले फ्लाइट में इन फ्लाइट घोषणा कर वुहान शहर की यात्रा करने वाले यात्री जिन्हें 14 दिनों में बुखार और सर्दी जुखाम हुआ है उन्हें एयरपोर्ट पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा जो अनिवार्य है। एयरपोर्ट से बाहर आने से पहले एयरलाइन के स्टाफ यात्रियों से सेल्फ़ रिपोर्टिंग फॉर्म भरवाएंगे।

Coronavirus

गौरतलब है कि चीन में इसके प्रभाव में अब तक 9 लोगों की मौत हो गई । इसके प्रभाव वहां एक भारतीय टीचर भी आ गई हैं जिन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। आधिकारिक बयान में मंगलवार को कहा गया कि हॉन्ग कॉन्ग सहित चीन के किसी भी हवाईअड्डे से देश में आने वाली उड़ानों के अंदर यह घोषणा करने को कहा गया है कि बुखार या सर्दी के लक्षण से ग्रस्त कोई यात्री, और ऐसा कोई यात्री जो बीते 14 दिनों के अंदर वुहान की यात्रा पर गया हो वह भारतीय हवाईअड्डों पर पहुंचने के फौरन बाद वहां मौजूद अधिकारियों को जानकारी दे ताकि उनकी जांच की जा सके।

Indian Airports

चीन के हुबेई प्रांत के वुहान में नए कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से ट्रेवल अडवाइजरी जारी की थी जिसमें नागरिकों से कहा गया था कि वे उस देश की यात्रा के दौरान कुछ ऐहतियाती उपाय अपनाएं। यात्रियों की जांच की सुविधा दिल्ली, मुंबई और कोलकाता के अलावा चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोच्चि में भी उपलब्ध होगी। 

(Image Credit: Google)


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top