News

CBSE Board Exam 2020: आज से परीक्षाएं शुरू, महत्वपूर्ण टिप्स

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही है। परीक्षा के समय अक्सर छात्र कुछ गलतियां कर बैठते हैं और फिर परेशान होते हैं। ऐसे समय में जरा सी चूक आप पर भारी पड़ सकती है। लिहाजा हर समय सतर्क रहें। स्टडी के दौरान भी और परीक्षा के समय भी।

CBSE Board Exam

नई दिल्ली (15 फरवरी): एक बार फिर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exam 2020) का वक्त आ गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं (10th) और 12वीं (12th) के बोर्ड एक्जाम (Board Exam)  आज यानी 15 फरवरी से शुरू ही रहे हैं।  इस बार सबसे पहले वोकेशनल विषयों की परीक्षाएं  होंगी।10वीं कक्षा की मुख्य परीक्षाएं 26 फरवरी से शुरू होंगी और 18 मार्च तक चलेंगी। 12वीं कक्षा की मुख्य परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरु होंगी और 30 मार्च तक चलेंगी। परीक्षा के समय अक्सर छात्र कुछ गलतियां कर बैठते हैं और फिर परेशान होते हैं। ऐसे समय में जरा सी चूक आप पर भारी पड़ सकती है। लिहाजा हर समय सतर्क रहें।  स्टडी के दौरान भी और परीक्षा के समय भी।

ये वो समय होता है जब छात्रों (Students) के दिमाग में एक साथ कई चीजें चल रही होती हैं। इनसे  कैसे निपटें ? स्टडी के दौरान ध्यान इधर उधर न भटके, इसके लिए क्या करें? एग्जाम के लिए क्या क्या योजना होनी चाहिए?  जैसी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।  यहां कुछ ख़ास टिप्स (Important Tips) दिए जा रहे हैं, जो एग्जाम के दौरान आपके बड़े काम के साबित हो सकते हैं।  

1.एग्जाम से एक दिन पहले बैग तैयार करें

परीक्षा के समय कई छात्र पढ़ाई में इतना मग्न हो जाते है कि वह अपना बैग में कई महत्वपूर्ण चीजें जैसे पेंसिल, पेन इत्यादी  रखना भूल जाते है इसीलिए छात्रों को परीक्षा से एक दिन पहले ही अपना बेग तैयार कर लेना चाहिेये।

2.ऐन वक्त पर कुछ नया नहीं पड़े

कई छात्र परीक्षा शुरू होने के पहले कुछ नया पढ़ने की कोशिश करते हैं।  जिसके कारण हम जो पढ़े हुए होते हैं वो भी दिमाग से फिसल जाता है। लिहाजा , हमने जो तैयारी की है , उसी पर फोकस रखें, उसी को रिविजन करना चाहिए। मन में किसी तरह का संशय न रखें। फ्रेश माइंड से एग्जाम का हिस्सा बनें।

3.परीक्षा से पहले अच्छी नींद ले

कई छात्र परीक्षा के ठीक एक दिन पहले रात को देर तक पढ़ते है और आधी अधूरी नींद पूरी करके सुबह जल्दी उठ जाते हैं । एग्जाम के समय में पर्याप्त नींद न लेना बेहद हानिकारक होती है, क्योंकि हमारे दिमाग को परीक्षा में पूरी तरह एक्टिव रहने के लिए अच्छी नींद जरूरी है।

4.टाइम मेनेजमेंट का रखें खास ख्याल

परीक्षा देते समय प्रश्न पत्र के हर भाग के लिए पहले से ही एक समय निर्धारित कर लीजिए और अपने साथ एक घड़ी भी ले जाएं ताकि लगातार समय का पता लगाते रहें। एग्जाम में समय प्रबंधन काफी मायने रखता है।

5.पेपर पढ़ने के समय का करें भरपूर उपयोग

परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए कण से काम 15 मिनट का समय ज़रूर दें।  कई छात्र इस समय का ठीक से उपयोग नहीं करते है। प्रश्न पत्र पढ़ने के समय में ही छात्रों को एक-एक नंबर के सवालों का जवाब ढूंढ लेना चाहिये और हर खंड के लिए समय भी निर्धारित कर लेना चाहिये।

(Image Credit: Google)


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top