News

अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्‍तान की बड़ी साजिश नाकाम

सीमा सुरक्षा बल ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। बीएसएफ ने जम्मू में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया। बीएसएफ ने ड्रोन को कब्जे में इसकी जांच शुरू कर दी है। चीन में बना यह पाकिस्तानी ड्रोन जम्मू के अर्निया इलाके में मिला था।

Pakistan Drone

(Image Credit: Google)

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (28 जनवरी): सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने अंतरराष्ट्रीय सीमा (International Border) पर पाकिस्तान (Pakistan) की एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। बीएसएफ ने जम्मू (Jammu) में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया। बीएसएफ ने ड्रोन को कब्जे में इसकी जांच शुरू कर दी है।  चीन में बना यह पाकिस्तानी ड्रोन जम्मू के अर्निया इलाके (Arnia Sector) में मिला था। समझा जाता है कि गणतंत्र दिवस पर पाकिस्तान की ओर से सीमा पर घुसपैठ कराने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था। हालांकि, इसकी जांच फिलहाल जारी है। आईजी बीएसएफ जम्मू फ्रंटियर एन एस जामवाल ने कहा कि 'यह एक बिना कैमरे का ड्रोन की तरह उड़ने वाली वस्तु है। हम इसकी जांच कर रहे हैं।'

आपको बता दें कि इससे पहले भी भारत-पाकिस्तान सीमा पर ड्रोन मिलते रहे हैं। सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों का कहना है कि आम तौर पर भारतीय क्षेत्र में सेना की लोकेशन या अन्य हलचल का पता लगाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल होता है। ड्रोन से हथियारों की सप्लाई की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता। इसके अलावा इनका शक ड्रग तस्करों पर भी है क्योंकि ये इलाके ड्रग्स तस्करी के लिए भी बदनाम हैं। ऐसा पहली बार नहीं है जब अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया हो या दिखाई दिया हो। इससे पहले भी यह घटना सामने आ चुकी है। पिछले साल नवंबर महीने में पंजाब के हुसैनवाला सेक्टर में पाकिस्तान की सीमा के इलाके में एक ड्रोन उड़ते देखा गया जिसके बाद से सेना हरकत में आ गई थी।

यह भी पढ़े : पाकिस्‍तान में खालिस्तान समर्थक आतंकी हरमीत सिंह उर्फ PhD की हत्‍या

गौरतलब है कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 को हटाए जाने के बाद से पाकिस्‍तानी हुक्‍मरानों में भारी बेचैनी है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, साल 2019 में पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में 3289 बार युद्ध विराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तान और भारत के बीच साल 2003 से जारी युद्ध विराम के 16 वर्षों में पिछले साल पाकिस्तान ने सबसे अधिक बार सीमा पार से गोलीबारी की। यही नहीं 01 जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2019 तक पाकिस्तान ने सीमा पार से 3289 बार गोलीबारी कर भारत के रिहायशी इलाकों और अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया।  


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top