News

सुभाष चंद्र बोस, लाल बहादुर शास्त्री और अमिताभ बच्चन एक ही परिवार के सदस्य !

देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 123वीं जयंती है। इस मौके पर लोग अपने-अपने तरीके से नेताजी को याद कर रहा है और उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है। वहीं पिछले दिनों किए गए एक शोध से खुलासा हुआ है कि बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन, सुभाष चंद्र बोस और देश के दूसरे प्रधानमंत्री रहे लाल बहादुर शास्त्री एक ही परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

Netaji, shashtriji, Amitabh

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 जनवरी): देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले नेताजी (Netaji) सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) की जयंती 123वीं जयंती (Birth Anniversary) है। इस मौके पर लोग अपने-अपने तरीके से नेताजी को याद कर रहा है और उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है। वहीं पिछले दिनों किए गए एक शोध से खुलासा हुआ है कि बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan), सुभाष चंद्र बोस और देश के दूसरे प्रधानमंत्री रहे लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) एक ही परिवार से ताल्लुक (Relatives) रखते हैं।  हैरान हो गए ना आप जानकर। लेकिन ये सच है। दरअसल, लंदन में हुए एक अध्ययन में यह दिलचस्प बात सामने आई है कि अमिताभ, नेताजी और शास्त्री एक ही परिवार के सदस्य हो सकते हैं। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बंगाली कुलीन कायस्थ परिवारों के इतिहास से लेकर जीन्स तक का विश्लेषण किया। 

- माना जाता है कि सैंकड़ों साल पहले उत्तर भारत के कन्नौज से पांच कुलीन कायस्तों ने पलायन किया था। उनके साथ ही पांच ब्राह्मणों ने भी पलायन किया और ये सभी पश्चिम बंगाल में जा बसे। 

- पलायन कर बंगाल में बसने वाले कायस्त बाद में बोस, घोष, मित्रा, दत्ता और गुहा कहलाए। वहीं मुखर्जी, बनर्जी आदि जातियां पलायन करने वाले ब्राह्मणों की वंशज मानी जाती हैं। 

- अध्ययन के अनुसार यदि पश्चिम बंगाल के बोस और उत्तर प्रदेश के श्रीवास्तव असल में एक ही परिवार का हिस्सा थे, तो इसका अर्थ ये है कि अमिताभ बच्चन, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और सुभाष चंद्र बोस आपस में दूर के रिश्तेदार हैं।

(Image Credit: Google)


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top