News

आज मोहब्बत की निशानी ताज का दीदार हुआ महंगा

आज से मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार करना महंगा हो गया है। अब आपको ताज के दीदार के लिए 5 गुना ज्यादा रकम खर्च करना होगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा ताजमहल पर भीड़ प्रबंधन के लिए ये नई टिकट व्यवस्था लागू की जा रही है

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (10 दिसंबर): आज से मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार करना महंगा हो गया है। अब आपको ताज के दीदार के लिए 5 गुना ज्यादा रकम खर्च करना होगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा ताजमहल पर भीड़ प्रबंधन के लिए ये नई टिकट व्यवस्था लागू की जा रही है। नई दरों के मुताबिक अब 50 रुपये की जगह ताजमहल का दीदार करने के लिए घरेलू पर्यटकों को 250 रुपये चुकाने पड़ेंगे, जबकि विदेशी नागरिकों को अब 1300 रुपये देने होंगे।

Image Source: Google

अभी तक घरेलू पर्यटक 50 रुपये और विदेशी पर्यटक 1100 रुपये में ताजमहल का दीदार करते थे, लेकिन अब देशी पर्यटकों को 250 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 1300 रुपये प्रति टिकट देने होंगे। 200 रुपये का ये शुल्क शाहजहां और मुमताज की कब्रों वाले मुख्य गुम्बद तक जाने के लिए लगाया गया है।

Image Source: Google

आपको बता दें कि ताजमहल में एंट्री के लिए 50 रुपए का भी टिकट होगा, लेकिन इस टिकट से आप ताजमहल के एक सीमित दायरे में ही घूम सकेंगे। 200 रुपए का शुल्क शाहजहां और मुमताज की कब्रों वाले मुख्य गुंबद में प्रवेश के लिए लिया जाएगा। इसके लिए गुंबद के अंदर जाने के लिए गेट पर ही बैरियर लगाया जाएगा, जहां टिकटों की जांच के बाद ही भीतर प्रवेश मिलेगा।

Image Source: Google

गौरतलब है कि बीते अगस्त महीने में भी आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने ताजमहल परिसर में प्रवेश के लिए लगने वाले एंट्री फीस को बढ़ाया था। उस समय घरेलू पर्यटकों के टिकट में 10 रुपये और विदेश पर्यटकों के टिकट में 100 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।


Top