News

इस हफ्ते आकाश में 'जीरो डिग्री' पर हैं तीन-तीन ग्रह, सियासत में मच सकता है घमासान

गुरुवार 23 जनवरी 2020 का दिन खगोलीय इतिहास में एक खास दिन है। आज से लगभग एक हफ्ते लगातार ब्रह्माण्ड में अभूतपूर्व हलचल रहेगी। ब्रह्माण्ड में होने वाली हलचल से आने वाले कुछ दिनों में धरती पर हा-हाकार मच सकता है।

Three-Planets-are-on-Zero-Degree-Untowards-happening-can-be-seen-on-earth

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 जनवरी): गुरुवार 23 जनवरी 2020 का दिन खगोलीय इतिहास में एक खास दिन है। आज से लगभग एक हफ्ते लगातार ब्रह्माण्ड में अभूतपूर्व हलचल रहेगी। ब्रह्माण्ड में होने वाली हलचल से आने वाले कुछ दिनों में धरती पर हा-हाकार मच सकता है। मौसम में अजीबो-गरीब परिवर्तन,अनहोनी घटनाएं और प्राकृतिक आपदाओं से भी दो-दो हाथ करने पड़ सकते हैं। बृह्माण्ड में होने वाली इस घटना का असर सियासत और सियासतदानों पर भी खास हो सकता है।

आज यानी 23 जनवरी को धरती और चंद्रमा के साथ बृहस्पति तीनों एक सीधी रेखा में स्थित हैं। आज यानी 23 जनवरी को धरती और चंद्रमा की बृहस्पति से दूरी भी बहुत कम है। एक खास बात और यह कि इस हफ्ते केवल बृहस्पति ही नहीं शुक्र और शनि भी धरती और चंद्रमा के साथ एक सीध में आने वाले हैं। 24 जनवरी को शनि और 28 जनवरी को शुक्र धरती और चंद्रमा के साथ एक सीध में दिखाई देंगे। इसे जीरो डिग्री भी कहा जाता है।

यह तो हम सभी लोग जानते हैं कि ब्रह्माण्ड में घूम रहे सभी ग्रहों का अपना-अपना आकर्षण क्षेत्र है। परस्पर आकर्षण के कारण ही सारे गृह एक निश्चित दूरी पर अपनी-अपनी जगह पर घूमते रहते हैं। किंतु जब धरती-चंद्रमा और कोई अन्य ग्रह अपेक्षाकृत कम दूरी पर होंगें तो एक दूसरे की चुंबकीय किरणें एक दूसरे को प्रभावित करेंगी। चूंकि जीवन केवल धरती पर ही है, इसलिए इसका सबसे ज्यादा असर धरती पर ही महसूस किया जायेगा।

तीन-तीन ग्रह का एक सीध में आने और कम दूरी पर रहने से धरती के वातावरण में इस हफ्ते अभूतपूर्व परिवर्तन दिखाई देंगे। मौसम में अचानक बदलाव होगा। दिन ज्यादा गर्म और रातें ज्यादा ठण्डी हो सकती है। बारिश और कोहरे की अधिकता होगी। इतना ही तीन ग्रहों के एक साथ होने से कई स्थानों पर प्राकृतिक आपदाओं की आशंका भी रहेगी।

सौरमंडल में होने वाली इस अद्भुत हलचल से वैज्ञानिकों में तो कौतुहलता है और वो धरती वातावरण पर होने वाले असर को बता ही रहे हैं वहीं ज्योतिष विज्ञान से जुड़े विद्वानों का मानना है कि इस खास खगोलीय घटना का असर सियासत और सियासतदानों के लिए भी बेहद अहम साबित हो सकता है।

Images Courtesy:Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top