News

पांच साल बाद शनिवार को खुलेगा बीएसई, 1 फरवरी को बजट की वजह से होगी ट्रेडिंग

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने कहा है कि एक फरवरी, 2020 यानी शनिवार को बजट के दिन घरेलू शेयर बाजार खुला रहेगा और उसमें कारोबार होगा। कारोबार का समय सामान्य रूप से सुबह 9:15 बजे से अपराह्न 3:30 बजे तक रहेगा।

Share Marke, Trade, Saturday, Second Time, 6 years

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 जनवरी): बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने कहा है कि एक फरवरी, 2020 यानी शनिवार को बजट के दिन घरेलू शेयर बाजार खुला रहेगा और उसमें कारोबार होगा। कारोबार का समय सामान्य रूप से सुबह 9:15 बजे से अपराह्न 3:30 बजे तक रहेगा। एक्सचेंज का प्री-ओपन ट्रेड सुबह नौ बजे से 9:15 बजे के बीच होगा। एक्सचेंज ने मंगलवार देर रात एक नोटिस के जरिए यह जानकारी दी। आमतौर पर शनिवार को शेयर बाजार बंद रहते हैं।

यह पहली बार नहीं होगा, जब बजट के मौके पर घरेलू शेयर बाजार शनिवार को खुला रहने वाले हैं। इससे पहले पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 28 फरवरी, 2015 को शनिवार के दिन बजट पेश किया था और उस दिन शेयर बाजार खुले रहे थे। अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के साथ-साथ शेयर बाजार को भी इस बजट से बहुत अधिक उम्मीदें हैं। क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण समय पर आने वाला है, जब देश मंदी से गुजर रहा है और महंगाई की दर बहुत अधिक है।

भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर जुलाई-सितंबर तिमाही में घटकर 4.5 फीसदी रह गई, जो 2013 के बाद की सबसे कमजोर गति है। इस महीने की शुरुआत में सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए पांच प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया, जो 11 साल में सबसे धीमा है। हालांकि, भारत की अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के साथ शेयर बाजार को भी इस बजट से बहुत अधिक उम्मीदें हैं। आगे आने वाला समय देश और दुनिया दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। भारत की अर्थव्यवस्था का असर पूरी दुनिया पर होता है। इसलिए केवल भारत सरकार ही नहीं बल्कि विश्व की वित्तीय संस्थाएं भी चाहती हैं कि भारत के बाजार और और भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हो। 

हालांकि भारत के शेयर बाजार में मंदी है लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि आम बजट से पहले ज्यादातर बड़े शेयर बिकवाली दबाव के चलते ‘सुधार’ प्रक्रिया में है। इसके अलावा, वैश्विक एजेंसियों द्वारा भारत के वृद्धि अनुमान को घटाने और कंपनियों के तिमाही नतीजे उम्मीद के अनुकूल नहीं रहने की वजह से भी घरेलू निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई, हॉन्गकॉन्ग का हैंगसेंग, जापान का निक्केई और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी लाभ में रहे।

Images Courtesy:Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top