News

सावधानी हटी दुर्घटना घटीः रूम हीटर की गैस लीक होने से नेपाल में केरल के 8 पर्यटकों की मौत

नेपाल में एक रिजॉर्ट में संदिग्ध गैस रिसाव के कारण मंगलवार को आठ भारतीय पर्यटकों की मौत हो गई। मृतकों में 4 बच्चे भी शामिल हैं। घटना की जानकारी मिलने के बाद भारतीय दूतावास के अधिकारी अस्पताल पहुंचे हैं।

Room-Heater-Gas-Leak-Eight-Indians-Tourists-Found-Dead-in-Nepal

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 जनवरी):नेपाल में एक रिजॉर्ट में संदिग्ध गैस रिसाव के कारण मंगलवार को आठ भारतीय पर्यटकों की मौत हो गई। मृतकों में 4 बच्चे भी शामिल हैं। घटना की जानकारी मिलने के बाद भारतीय दूतावास के अधिकारी अस्पताल पहुंचे हैं। वहीं, विदेश मंत्रालय ने भी घटना पर नजर रखी हुई है। ऐसा बताया जा रहा है कि पर्यटकों के कमरे में गैस रूम हीटर चल रहा था। जिसकी गैस से संभवतः पर्यटकों की मौत हो गयी।

पोखरा के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि रिजॉर्ट के कमरे में बेहोश मिले इन भारतीय नागरिकों को एचएएमएस अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। नेपाली मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक 'हिमालय टाइम्स' की रिपोर्ट के अनुसार, गैस लीक में मारे गए 8 लोग, 15 पर्यटकों की उस टीम का हिस्सा थे जो केरल से पोखरा गया था।

गैस रूम हीटर चलाएं तो बरतें ये सावधानीः-

- गैस रूम हीटर के जलने से कार्बन मोनोऑक्साइड और कार्बन डाई ऑक्साइड गैस निकलती हैं।

- ये खून के जरिए दिमाग तक पहुंच जाती हैं। जहरीली गैस होने के कारण दिमाग सुन्न हो जाता है।

- कमरे में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है जिससे व्यक्ति का दम घुटने लगता है।

- कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैस शरीर में रक्त के माध्यम से दिमाग तक चली जाती है।

- ऑक्सीजन की कमी से रेस्परेटरी डिप्रेस होने से व्यक्ति कोमा तक में चला जाता है।

- ध्यान रखें, कमरे का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं पहुंचना चाहिए।

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने घटना पर दुख जाहिर किया। उन्होंने ट्वीट किया, 'नेपाल में 8 भारतीय पर्यटकों की मौत त्रासदपूर्ण खबर से दुखी हूं। नेपाल में हमारा दूतावास स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। दूतावास के अधिकारी अस्पताल में मौजूद हैं और जरूरी सहायता उपलब्ध करा रहे हैं। पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना जाहिर करता हूं।'

मिली जानकारी के मुताबिक सभी पर्यटक घर वापस लौटने के क्रम में सोमवार की रात मकवानपुर जिले के दमन में एवरेस्ट पैनोरमा रिजॉर्ट में रुके थे। रिजॉर्ट के प्रबंधक के अनुसार, ये लोग एक कमरे में रुके थे और उन्होंने खुद को गर्म रखने के लिए गैस हीटर चालू किया। प्रबंधक ने बताया कि पर्यटकों ने कुल चार कमरे बुक किए थे और उनमें से आठ लोग एक कमरे में रुके हुए थे और बाकी अन्य कमरे में ठहरे थे। प्रबंधक ने बताया कि कमरे की सभी खिड़कियां और दरवाजे अंदर से बंद थे। संभवतः गैस लीक होने से पर्यटकों की मौत हो गयी।

केरल सरकार ने मंगलवार को कहा कि नेपाल में मृत मिले केरल के आठ पर्यटकों के शवों को जल्द से जल्द राज्य में लाने के लिए हर संभव कदम उठाए जाएंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने घटना पर 'गहरा शोक' व्यक्त किया। इसमें कहा गया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर नोरका (केरल के प्रवासी मामलों का विभाग) के अधिकारी नेपाल में भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं। इसमें कहा गया कि शवों को पोस्टमार्टम के बाद कल तक राज्य में लाया जा सकता है।

Images Courtesy: Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top