News

राष्ट्रपति की अधिसूचना जारी, केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री नियुक्त

राष्ट्रपति की अधिसूचना जारी, केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री नियुक्त। अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को दिल्ली के रामलीला मैदान में तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का नया मुख्यमंत्री नियुक्त करने की अधिसूचना भी जारी कर दी।

President, Kovind, Appoints, Arvind Kejriwal, CM, Delhi

नई दिल्ली, 14 फरवरीः राष्ट्रपति की अधिसूचना जारी, केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री नियुक्त। अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को दिल्ली के रामलीला मैदान में तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का नया मुख्यमंत्री नियुक्त करने की अधिसूचना भी जारी कर दी। केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) हाल के विधानसभा चुनाव में 70 में से 62 सीटें जीती है। सरकारी अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री की सलाह पर छह विधायकों को मंत्री भी नियुक्त किया है। 16 फरवरी को केजरीवाल के साथ मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र गौतम छह मंत्री भी शपथ लेंगे।

अधिसूचना में कहा गया है, 'राष्ट्रपति को अरविंद केजरीवाल को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए खुशी हो रही है। उनकी नियुक्ति शपथ ग्रहण के दिन से प्रभावी होगी।' दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप ने 70 में 62 सीटें जीती थी और बीजेपी महज आठ सीट जीत पाई। कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था।

तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री का पद रविवार को संभालने जा रहे अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह की यहां ऐतिहासिक रामलीला मैदान में जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं। नौकरशाह से नेता बने 51 वर्षीय केजरीवाल के लिए अन्ना हजारे के नेतृत्व वाले इंडिया अगेंस्ट करप्शन आंदोलन के दौरान आंदोलन स्थली रहे इस मैदान को सजाया जा रहा है तथा पार्टी कार्यकर्ता तैयारी में जुटे हुए हैं।

शपथ ग्रहण समारोह के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को भी न्योता दिया गया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वह इसमें हिस्सा लेंगे या नहीं क्योंकि उन्हें रविवार को वाराणसी जाना है। दिल्ली सरकार, उत्तरी दिल्ली नगर निगम ओर लोक निर्माण विभाग शपथ ग्रहण समारोह स्थल को तैयार करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) ने हाल के दिल्ली विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज कर सत्ता बरकरार रखी है और मुख्य विपक्षी बीजेपी को जबर्दस्त झटका दिया है। सीएए विरोध के बीच हुए इस चुनाव में कांग्रेस का सूफड़ा साफ हो गया।

Images Courtesy:Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top