News

केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वालों ने खटखटाया हाई कोर्ट का दरवाजा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वाले 11 लोगों ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर नामांकन भरने की इजाज़त मांगी है। उनका आरोप है कि समय पर नामंकन भरने गए थे लेकिन रिटर्निंग ऑफिसर ने उनका नामांकन पत्र स्वीकार नहीं किया।

Petition-filed-against-Kejriwal-Nomination-and-Requests-not-to-issue-Candidate

प्रभाकर मिश्रा, न्यूज़ 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 जनवरी): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वाले 11 लोगों ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर नामांकन भरने की इजाज़त मांगी है। उनका आरोप है कि समय पर नामंकन भरने गए थे लेकिन रिटर्निंग ऑफिसर ने उनका नामांकन पत्र स्वीकार नहीं किया।

नई दिल्ली विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ चुनाव लड़ने की इच्छा रखने वाले 11 लोगों ने आरोप लगाया है कि रिटर्निंग ऑफिसर ने मनमाने व्यवहार के चलते उनका नामांकन दाखिल नहीं हो पाया है। दिल्ली हाईकोर्ट में संयुक्त याचिका दायर कर इन्होंने मांग की है कि इन्हें नामंकन दायर करने का अवसर दिया जाय और जबतक इनका नामांकन दाखिल नहीं हो जाता, उम्मीदवारों की सूची जारी करने पर रोक लगे। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की नामांकन तारीख 21 जनवरी थी।

हाईकोर्ट दायर याचिका में कहा गया है कि ये याचिकाकर्ता 20 तारीख को नामांकन दाखिल करने गए थे। इन्हें रिटर्निंग ऑफिसर ने टोकन दिया था। चूंकि उस दिन चुनाव अधिकारी के कार्यालय में उम्मीदवारों की संख्या अधिक थी इसलिए सभी उम्मीदवारों को टोकन जारी किया गया था। याचिकर्ताओं का आरोप है कि उस दिन सभी टोकन वालों का नॉमिनेशन नहीं हो पाया था, इसलिए इनको अगले दिन यानी 21 जनवरी को बुलाया गया। अगले दिन जब याचिकर्ता चुनाव कार्यालय गए, वहां उनके टोकन को स्वीकार करने से मना कर दिया गया। 

याचिका में आरोप लगाया गया है 21 जनवरी को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जब नामांकन के लिए गए, न केवल अपने बारी का इंतज़ार कर रहे उम्मीदवारों को नज़रअन्दाज़ कर उनको प्राथमिकता दी गयी बल्कि याचिकर्ताओं को चुनाव कार्यालय से बाहर निकाल दिया गया। 21जनवरी नामांकन का अंतिम दिन था और इनका नामांकन नहीं हो पाया।याचिका में आरोप लगाया गया है कि रिटर्निंग ऑफिसर ने यह सब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को फायदा के लिए उनकी मिलीभगत से किया। याचिका में मांग की गई है कि याचिकर्ताओं को नामांकन दाखिल करने का अवसर दिये बगैर उम्मीदवारों की सूची जारी न की जाय। जिन लोगों ने याचिका दाखिल की है उनके नाम क्रमशः किरन पाल सिंह त्यागी, पंकज कुमार, गोपाल प्रसाद, रविंदर कुमारस अवधेश कुमार सिंह, वीरेंद्र सक्सेना, श्रीमति आशा शुक्ला, पंकज, जितेंद्र श्रीवास्तव, नीरज और महात्मा महतो हैं। संभावना है कि हाईकोर्ट इन लोगों की याचिका पर सोमवार को सुनवाई कर सकता है।

Images Courtesy: Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top