News

कोरोना का कहरः संकट में चीन के साथ भारत, वुहान को हर तरह मदद दी जाएगी

कोरोना का कहरः संकट में चीन के साथ भारत, वुहान को हर तरह मदद दी जाएगी। संकट के समय में भारत एक बार फिर चीन के साथ खड़ा दिखाई दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी प्रतिबंधों को दरकिनार करते हुए चीन को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आवश्यक चिकित्सा सामग्री की खेप भेजने के निर्देश दिये हैं।

Modi, Approve, Medical Supply, China, Despite Restrictions

नई दिल्‍ली, 10 फरवरी: कोरोना का कहरः संकट में चीन के साथ भारत, वुहान को हर तरह मदद दी जाएगी। संकट के समय में भारत एक बार फिर चीन के साथ खड़ा दिखाई दिया है। एक तरफ जहां पूरी दुनिया चीन से अधिकतम दूरी बनाने की कोशिश कर रही है, वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने सभी प्रतिबंधों को दरकिनार करते हुए चीन को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आवश्यक चिकित्सा सामग्री की खेप भेजने के निर्देश दिये हैं। यह खेप शीघ्र ही वुहान पहुंचने वाली है। चीन की मदद के लिए भारत सरकार ने सभी तरह के व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों के निर्यात पर लगी रोक में ढील दी है। यह फैसला पीएम मोदी द्वारा चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को लिखे पत्र के बाद लिया गया है जिसमें उन्होंने करॉना वायरस से मुकाबला करने में एकजुटता प्रकट करते हुए सहयोग की पेशकश की थी।

चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने बताया कि भारत ने 31 जनवरी को हवा के जरिए फैलने वाले संक्रमण से बचने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़े और मास्क सहित व्यक्तिगत सुरक्षा के सभी उपकरणों के निर्यात पर रोक लगा दी थी। उन्होंने कहा, हालांकि, संक्रमण से बचाव में इस्तेमाल होने वाले कपड़े और व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए इस्तेमाल आने वाले कुछ उपकरणों जैसे मास्क आदि के प्रतिबंध को दरकिनार कर चीन भेजने को मंजूरी दी गई है। मिस्री ने बताया कि भारतीय दूतावास जरूरी मदद देने के लिए चीनी प्रशासन के संपर्क में है।

उन्होंने बताया कि करॉना वायरस के संक्रमण का मुकाबला करने के लिए चीन ने बड़े पैमाने पर कुछ चिकित्सा उपकरणों का आयात करने के ऑर्डर दिए हैं लेकिन भारत ने देश में किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी के तहत कुछ चिकित्सा उपकरणों के निर्यात पर रोक लगा दी है। मिस्री ने बताया कि अधिकारियों की विशेष निगरानी समिति दैनिक आधार पर बैठक कर उन चिकित्सा उपकरणों के निर्यात पर लगी रोक की समीक्षा कर रही है जिसकी मांग करॉना वायरस के मद्देनजर कई देशों में है।

चीन में करॉना वायरस की महामारी फैलने के बाद वुहान शहर और हुबेई प्रांत में तैनात चिकित्सा कर्मियों ने सुरक्षा कर्मियों और अस्पतालों में तैनात कर्मियों आदि के लिए बड़े पैमानें पर दस्ताने, सुरक्षा उपकरण की जरूरत बताई है। 

Images Courtesy:Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top