News

महाराष्ट्र में सिर्फ 5 दिन काम करेंगे सरकारी कर्मचारी और 2 दिन छुट्टी

महाराष्ट्र में सिर्फ 5 दिन काम करेंगे सरकारी कर्मचारी और 2 दिन छुट्टी। दिल्ली की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने भी सरकारी कर्मचारियों के लिए पांच दिन के सप्ताह का ऐलान किया है। यानी अब कर्मचारियों को सप्ताह में पांच दिन काम करना पड़ेगा और दो दिन का अवकाश मिलेगा।

Maharashtra, Gov, Five Days Week, Good News, State Employees

नई दिल्ली (12 फरवरी): महाराष्ट्र में सिर्फ 5 दिन काम करेंगे सरकारी कर्मचारी और 2 दिन छुट्टी। दिल्ली की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने भी सरकारी कर्मचारियों के लिए पांच दिन के सप्ताह का ऐलान किया है। यानी अब कर्मचारियों को सप्ताह में पांच दिन काम करना पड़ेगा और दो दिन का अवकाश मिलेगा। यह फैसला आज महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में लिया गया और यह 29 फरवरी से लागू होगा। महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारियों को वर्तमान में हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार का अवकाश मिलता है।

इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने विद्यालयों में राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया है। महाराष्ट्र के मंत्री उदय सामंत ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा 19 फरवरी से कॉलेजों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया गया  है। इससे पहले ठाकरे सरकार ने गैर-आवासीय क्षेत्रों में दुकानें, मॉल और रेस्तरां को लेकर बड़ा फैसला किया था। महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा था कि मुंबई के गैर-आवासीय क्षेत्रों में दुकानें, मॉल और रेस्तरां 26 जनवरी से चौबीसों घंटे खुले रह सकते हैं। यह वैकल्पिक है और इसे अनिवार्य नहीं बनाया जाएगा।

लंदन और मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में नाइटलाइफ का उदाहरण देते हुए आदित्य ठाकरे ने कहा था कि मुंबई को भी लोगों को रात में वैसी सुविधा देने से पीछे नहीं हटना चाहिए। महानगर में सेवाएं 24 घंटे जारी रहनी चाहिएं। मीडिया से भी बात करते हुए उन्होंने यह भी कहा था कि नाइटलाइफ को केवल शराब पीने के साथ जोड़ना गलत है। 

उन्होंने कहा था कि मुंबई 24 घंटे काम करता है। यदि ऑनलाइन खरीदारी 24 घंटे खुली रह सकती है, तो रात में दुकानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को बंद क्यों रखा जाना चाहिए। दुकानों और मॉलों को रात में खोलना अनिवार्य नहीं है। यह उनपर निर्भर है, यदि वे दुकानों को खोले रखना चाहते हैं। कोई नियम नहीं बदला गया है। उन्होंने कहा कि हम आबकारी मानदंडों के साथ छेड़छाड़ नहीं कर रहे हैं। 

Imaged Courtesy:Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top