News

संघर्ष करने वाले गांधी जी के अहिंसा मंत्र को रखें याद- राष्ट्रपति का देश के नाम संबोधन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि लोकतंत्र में सत्ता एवं प्रतिपक्ष दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। राजनीतिक विचारों की अभिव्यक्ति के साथ-साथ देश के समग्र विकास और सभी देशवासियों के कल्याण के लिए दोनों को मिल-जुलकर आगे बढ़ना चाहिए।

न्यूज़ 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 जनवरी): गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश के नाम संबोधन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि लोकतंत्र में सत्ता एवं प्रतिपक्ष दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। राजनीतिक विचारों की अभिव्यक्ति के साथ-साथ देश के समग्र विकास और सभी देशवासियों के कल्याण के लिए दोनों को मिल-जुलकर आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्र-निर्माण के लिए महात्मा गांधी के विचार आज भी पूरी तरह से प्रासंगिक हैं। सत्य और अहिंसा का उनका संदेश हमारे आज के समय में और भी अधिक आवश्यक हो गया है। किसी भी उद्देश्य के लिए संघर्ष करने वाले लोगों, विशेष रूप से युवाओं को गांधीजी के अहिंसा के मंत्र को सदैव याद रखना चाहिए, वह मानवता को उनका अमूल्य उपहार है।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि इस शताब्दी में जन्मे युवा, बढ़-चढ़ कर राष्ट्रीय विचार-प्रवाह में अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। मुझे इन युवाओं में एक उभरते हुए नए भारत की झलक दिखाई देती है। प्रवासी भारतीयों का देश के उत्थान में सहयोग पर उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीयों ने भी सदैव देश का गौरव बढ़ाया है। कई प्रवासियों ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान दिया है। इसी के साथ राष्ट्रपति ने देश की सेनाओं और अर्द्धसैन्य बलों की तारीफ करते हुए कहा कि देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने में उनका बलिदान, अद्वितीय साहस और अनुशासन की अमर गाथाएं प्रस्तुत करता है।

इसरो की तमाम उपलब्धियों का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि इसरो की उपलब्धियों पर हम सभी देशवासियों को बहुत गर्व है। इससे पहले उन्होंने संविधान का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे संविधान ने हम सब को एक स्वाधीन लोकतंत्र के नागरिक के रूप में कुछ अधिकार प्रदान किए हैं। लेकिन संविधान के अंतर्गत ही हम सब ने यह ज़िम्मेदारी भी ली है कि हम न्याय, स्वतंत्रता और समानता तथा भाईचारे के मूलभूत लोकतान्त्रिक आदर्शों के प्रति सदैव प्रतिबद्ध रहें।इसके अतिरिक्त राष्ट्रपति ने मोदी सरकार की तमाम उपल्बधियों और लक्ष्यों का जिक्र भी किया। उन्होंने की शिक्षा के क्षेत्र में हो रही प्रगति के साथ अन्य प्रयासों को जारी रखने की अपेक्षा भी व्यक्त की।

Images Courtesy:Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top