News

कोरोना का कहर, भारत की डायमंड मार्केट को 8000 करोड़ का नुकसान

चीन (China) में कोरोना (CoronaVirus) का कहर जारी है। बैंक बंद है, कारोबार ठप है। हांगकांग में डायमंड का शो टाल दिया गया है। चीन से कोई आर्डर नहीं आ रहा।

इंद्रजीत, मुंबई (14 फरवरी): चीन (China) में कोरोना (CoronaVirus) का कहर जारी है। बैंक बंद है, कारोबार ठप है। हांगकांग में डायमंड का शो टाल दिया गया है। चीन से कोई आर्डर नहीं आ रहा। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर सूरत और मुंबई के डायमंड मार्केट पर दिख रहा है। इसको देखते हुए जेम्स एंड ज्वेलरी काउंसिल ने आरबीआई और कॉमर्स मिनिस्ट्री से मांग की है कि उनको लोन चुकाने के लिए 6 महीने की मोहलत दी जाए।

चीन में कोरोना के कहर के बाद ज्यादातर भारतीय डायमंड कंपनियों के लोग लौट तो आए हैं, लेकिन इसका असर बुरी तरह से उनके कारोबार पर पड़ रहा है। क्योंकि चीन और हांगकांग से डायमंड मार्केट का 35 से 40 फीसदी कारोबार होता है, लेकिन चूंकि वहां बैंक बंद है, लोग डर के मारे घर से नहीं निकल रहे, इसलिए भारत में कारोबार प्रभावित हुआ है। सभी हीरा कारोबारियों का जिनका चीन और हांगकांग में ऑफिस है, इस समय बंद है। यहां के ऑफिस में काम कम है। हांगकांग में मार्च शो कैंसिल होने के कारण कारोबार रूका हुआ है। चीन में एक्सपोर्ट नहीं हो रहा, इसलिए जेम्स एंड ज्वेलरी काउंसिल ने आरबीआई और कॉमर्स मिनिस्ट्री को पत्र लिखकर लोन भुगतान के लिए मोहलत देने की मांग की है।

यह भी पढ़ें :-Coronavirus Update: भारत ने अपने पहले कोरोनवायरस मरीज को किया ठीक

डायमंड और गोल्ड के ब्यापारियों का कहना है कि हमारे लोगों के लिए अच्छा रहा कि इस समय चीन में न्यू ईयर की छुट्टी थी, बच्चों के स्कूल बंद थे। इसलिए ज्यादातर लोग छुट्टी पर देश लौट आये थे, लेकिन जब किसी देश में क्राइसिस होता है तो गोल्ड का रेट बढ़ता है, क्योंकि दूसरे देशों में गोल्ड को करेंसी के रूप में लोग देखते हैं। चीन में कोरोना वायरस के कारण भारतीय डायमंड मार्केट के अभी तक 8000 करोड़ का नुकसान हुआ है और अगर बैंक से लोन भुगतान में मोहलत नहीं मिलती तो कई डायमंड कम्पनियां दिवालिया हो जाएंगी।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top