News

2016: छोटे पर्दे के बिगड़े बोल- कुछ खास कंट्रोवर्सीज

नई दिल्ली (23 दिसंबर): बड़े पर्दे की तरह छोटे पर्दे का भी विवादों से चोली दामन का साथ है। प्रत्युषा बनर्जी की सुसाइड ने जहां टीवी जगत को हिला कर रख दिया तो कुछ विवादों ने कई धारावाहिकों को भी प्रभावित किया। कभी कपिल शर्मा और कलर्स चैनल के सीईओ के बीच का झगड़ा तो कभी 'भाभी जी घर पर है' कि शिल्पा शिंदे का विवाद सुर्खियों में छाया रहा। इस साल कुछ टीवी एक्ट्रेसेस ने यौन उत्पीड़न का आरोप भी लगाया। इसके साथ ही कई मुद्दें ऐसे रहें जिसके कारण पूरे साल टीवी जगत विवादों से घिरा रहा।

बॉलीवुड एक्ट्रेस तनिष्ठा चैटर्जी ने कलर्स चैनल पर प्रसारित होने वाले कॉमेडी शो पर रंगभेद का आरोप लगाया था। तनिष्ठा ने कहा था कि इस शो में उन्हें रंगभेदी टिप्पणियों का सामना करना पड़ा और सांवले रंग को लेकर मजाक उड़ाया गया। हालांकि इस पर खेद जताते हुए चैनल ने उनसे माफी मांग ली थी। तनिष्ठा फिल्म ‘पार्च्ड’ के प्रमोशन के सिलसिले में निर्देशक लीना यादव और सह अभिनेत्री राधिका आप्टे के साथ इस शो में गई थीं।

इस मामले में तनिष्ठा को बॉलीवुड सितारों का साथ मिला था। अजय देवगन, नंदिता दास और हंसल मेहता ने रंगभेदी टिप्पणी के लिए कलर्स की आलोचना की और तनिष्ठा के साथ खड़े हुए। अजय देवगन फिल्म 'पार्च्ड' के निर्माता भी हैं। अजय ने कहा था कि 'सेंस ऑफ ह्यूमर' के नाम पर रंगभेदी टिप्पणी करने वाले कलाकारों को अपनी सीमाएं पता होनी चाहिए। वहीं नंदिता दास ने ट्वीट किया 'रंगभेदी, लिंगभेदी और प्रतिगामी होना ठीक बात नहीं है। इन दिनों लोग अपने पूर्वाग्रहों से ग्रसित हैं।' हंसल मेहता ने कहा कि कुछ साल पहले एक टीवी चैनल ने मेरी लघु फिल्म का प्रसारण इसलिए नहीं किया था क्योंकि उसमें काम करने वाले कलाकारों का रंग काला था। उन्होंने ट्वीट किया 'भारतीय टेलीविजन तुम्हारे

सब टीवी पर प्रसारित होने वाले शो 'भाभी जी घर पर हैं' में पहले अंगूरी भाभी का किरदार निभाने वाली शिल्पा शिंदे और शो के प्रोडक्शन टीम के बीच का विवाद भी इस साल काफी गरमाया रहा। अचानक खबर आने लगी थी कि शिल्पा शिंदे यह शो छोड़ने वाली है। शिल्पा शिंदे का आरोप था कि प्रोडक्शन टीम उन्हें काफी परेशान कर रही है। उन्होंने कहा था कि मुझसे जबरन स्पेशल कॉन्ट्रैक्ट साइन करवाया जा रहा है।

प्रोडक्शन हाउस ने एक बयान में कहा था कि उन्हें मीडिया के माध्यम से पता चला है कि शिल्पा किसी और शो में काम करने की योजना बना रही हैं जो कि प्रतिस्पर्धी चैनल पर प्रसारित होगा। यह अनुबंध का उल्लंघन होगा। यदि वह हमारे साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्या का हवाला देकर काम करना बंद कर सकती हैं तो फिर किसी दूसरे शो में उनका काम करना आश्चर्यजनक है।

निर्माताओं ने कहा था कि उन्होंने अब तक दो बार शिल्पा के मेहनताने में वृद्धि की है और यह पहली बार नहीं है जब वह गैर पेशेवराना तरीके से पेश आ रही हैं।

इसपर शिल्पा का कहना था, 'आप किसी को ऐसे विशेष अनुबंध के लिए बाध्य नहीं कर सकते। आप क्यों किसी का करियर बरबाद करने की कोशिश कर रहे हैं मैं आपको अपने 25 दिन दे रही हूं फिर आपको क्या समस्या है यदि इस बीच में मैं किसी और शो में काम कर रही हूं।' शिल्पा ने कहा था कि शो में मुख्य किरदार के तौर पर भी पक्षपात किया गया और सौम्या टंडन को वरीयता दी गई। उन्होंने कहा, शो पर उन्हें खुद का परिधान डिजायनर, एक निजी केश सज्जा करने वाला दिया गया लेकिन मुझे नहीं।

इस साल प्रत्युषा बनर्जी की मौत ने भी टीवी जगत को हिला कर रख दिया। 'बालिका वधु' से टेलीविजन जगत में चर्चित हुई इस सुंदर अदाकारा की आत्महत्या की खबर पर उनके फैंस के लिए विश्वास करना मुश्किल था। प्रत्युषा बनर्जी रहस्यमयी अवस्था में अपने घर पर मृत मिली थीं।

पुलिस अधिकारी ने बताया था कि 24 वर्षीय अभिनेत्री को कांदीवली उपनगर के बांगुर नगर में उनके आवास में छत से लटकते पाया गया। प्रत्युषा की आत्महत्या का कारण उनके और उनके बॉयफ्रेंड के बीच चल रहे मनमुटाव को माना जा रहा है। 

कॉमेडी नाइट्स विद कपिल शर्मा' से प्रचलित होने वाले कॉमेडियन कपिल शर्मा और कलर्स चैनल के सीईओ के बीच का विवाद भी इस साल सुर्खियों में रहा है। दोनों की तकरार के कारण कलर्स चैनल ने 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल शर्मा' के प्रसारण को बंद करते हुए एक नया शो ‘कॉमेडी नाइट्स लाइव’शुरू कर दिया गया था। लेकिन दर्शकों ने इस नए शो को कपिल शर्मा के शो जितना पसंद नहीं किया।

कलर्स के सीईओ राज नायक का कहना था कि कपिल शर्मा अपने स्टारडम को संभाल नहीं पाए हैं। सीईओ का कहना था कि कपिल हमारे कॉन्ट्रैक्ट को नजरअंदाज करके दूसरे चैनल पर अवॉर्ड शोज होस्ट कर रहे थे। यह बेहद गलत बात थी। कपिल ने शो में बने रहने के लिए ज्यादा पैसों की डिमांड की, जो हमने पूरी भी की। आखिर हमने ही उन्हें प्लेटफॉर्म दिया। हमने कपिल की प्रोड्क्शन कंपनी को सेट करने में उनकी मदद की है।'  इस विवाद के बाद कपिल शर्मा, सोनी टीवी पर अपना कार्यक्रम 'द कपिल शर्मा शो' लेकर आए और आज दर्शकों के बीच यह शो खासा पसंद किया जाता है।  

अपने किसी ना किसी बयान या बोल्ड फोटोशूट्स को लेकर चर्चाओं में रहने वाली सोफिया हयात इस साल काफी चर्चा में रही हैं। 'बिग बॉस 7' की कंटेस्टेंट रहीं मॉडल, एक्ट्रेस और सिंगर सोफिया हयात इस साल 'नन' बन गई हैं।सोफिया ने 'नन' बनने के बाद भी सोशल साइट्स पर बोल्ड तस्वीरें शेयर की थी, जिसके बाद राखी सावंत ने सवाल किया था कि क्या वह अब भी नन हैं? इसका जवाब देते हुए सोफिया ने कहा कि बाबा रामदेव से ज्यादा कपड़े पहनती हूं।सोफिया हयात ने इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हुए लिखा था, 'जो मेरे बॉडी दिखाने की आलोचना कर रहे हैं, उन्हें बता दूं कि मैंने बाबा रामदेव से ज्यादा कपड़े पहने हुए हैं। हमारे ईश्‍वर हमेशा से सुंदर हैं। वास्‍तव में हर औरत महान सृजना है। उन लोगों को अपना दिमाग साफ करना चाहिए, जो तस्‍वीर में कुछ भी देखकर आलोचना कर रहे हैं। औरत देवी है।'

सोफिया भगवान 'शिव' को जन्म देने के बयान के कारण भी इस साल चर्चा में रही है। सोफिया ने इंस्टाग्राम पर फोटो पोस्ट करते हुए लिखा था, ‘औरंगाबाद का कैलाश मंदिर बहुत शक्तिशाली है। मैं यहां सांस भी नहीं ले सकती। मुझे ऐसा महसूस हुआ जैसे मेरे अंदर की मैगनेटिक पॉवर शिव लिंग में चली गई।

बिग बॉस 10' के कंटेस्टेंट ओम स्वामी 2016 में टीवी जगत के मोस्ट कॉन्ट्रोवर्शियल नाम रहे हैं। स्वामी जी बिग बॉस के भी सबसे ज्यादा कॉन्ट्रोवर्शियल कंटेस्टेंट रहे हैं। ओम स्वामी को गैर जमानती वॉरेंट के कारण घर से बाहर तक जाना पड़ा था। उनपर चोरी का आरोप है, जिसके लिए उन्हें अदालत में भी पेश होना पड़ा था।

हालांकि अदालत ने ओम पर 10 हजार रुपये जुर्माना लगाते हुए गैर जमानती वारंट को रद्द कर दिया है। अब सुनवाई 4 फरवरी को होगी।

बिग बॉस के इस सीजन की शुरूआत से ही हर एपिसोड में ओम स्वामी जी का कोई ना कोई नया तमाशा देखने को मिलता है। इस सीजन की शुरूआत से ही ओम स्वामी ने अपनी बातों का जलवा दिखाना शुरू कर दिया था। शो के पहले दिन दिन जब सलमान ने ओम स्वामी से यह पूछा था कि 'हमने सुना है तंत्र शक्ति से आप कुछ भी कर सकते हैं? इस पर स्वामी जी ने कहा कि तंत्र शक्तियों से असंभव को संभव बनाया जाता है।'ओम स्वामी ने आगे कहा कि भारत के हित के लिए मैं आपका विवाह एक सुकन्या से कराने वाला हूं। ओम स्वामी की इस बात पर सलमान हंस पड़े और इसके बाद ओम स्वामी ने कहा आप नहीं भी करना चाहेंगे तो भी शादी कराऊंगा।'

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज 3', 'मेड इन इंडिया' और 'कॉमेडी सर्कस' जैसे टीवी शोज में नजर आ चुकें कॉमेडियन रहमान खान को रेप के आरोप में गिरफ्तार किया गया। मुंबई की रहने वाली 30 साल की एक महिला ने 29 फरवरी को रहमान के खिलाफ सांताक्रूज पुलिस थाने में कंप्लेंट दर्ज कराई थी। खबरों की मानें तो उस महिला से रहमान की दोस्ती एक साल पहले ही हुई थी। रहमान ने उस महिला से 2 लाख रुपए उधार भी लिए थे। लेकिन जब महिला उधार के पैसे वापस मांगने लगी तब रहमान ने उसे होटल में बुलाकर उसके साथ दुष्कर्म किया। महिला ने रहमान पर ब्लैकमेल करने का आरोप भी लगाया था।

टीवी सीरीयल 'उतरन' में 'इच्छा' का किरदार निभाने वाली टीना दत्ता ने एक विमान में उनके सह-यात्री पर छेड़खानी का आरोप लगाया था। टीना दत्ता का कहना था कि शिकायत करने के बाद भी विमान के स्टाफ ने उनकी कोई मदद नहीं की थी।

टीना ने बताया था कि वह एक प्राइवेट विमान से राजकोट जा रही थी। वह अपनी मैनेजर के साथ 30वीं रो में बैठी थीं, तभी उन्हें लगा कि कोई उन्हें पीछे से छूने की कोशिश कर रहा है। पहले तो उन्हें लगा कि कोई बच्चा शरारत कर रहा है, लेकिन जब उन्होंने पीछे मुड़कर देखा तो वहां आदमी बैठा था। टीना ने बताया वह उस आदमी को देखकर चौंक गई। उन्हें उस आदमी की हरकत पर गुस्सा भी आया। टीना ने जब उस आदमी को डांटा तो वह आदमी मांफी मांगने लगा। बाद में शिकायत के बाद एयरहोस्टेस ने उस आदमी की सीट बदल दी।

टीना ने फेसबुक पर पोस्ट करते हुए उस एयरलाइंस से कुछ सवाल भी किए थे। टीना ने पूछा, 'आपके पास सुरक्षा का कोई पैमाना है? इसके साथ उन्होंने कहा, 'मेरे साथ फ्लाइट के दौरान गलत हरकत हुई। मैं इस एयरलायंस में पहले से ट्रैवल करती हूं, लेकिन अब आगे इस तरह का चांस नहीं लूंगी।'

मुंबई की नामी मॉडल और बिग बॉस की विवादित कंटेस्टेंट रह चुकी 'पूजा मिश्रा' ने खुद के साथ गैंगरेप का आरोप लगाया था। उन्होंने जून में जयपुर के मोती डूंगरी थाना इलाके में तीन युवकों के खिलाफ गैंगरेप का केस दर्ज कराया था। पूजा मिश्रा ने पुलिस थाने पहुंचकर तीन युवकों के खिलाफ नशीला पदार्थ खिलाकर दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ मामला दर्ज करवाया था।

पूजा की ओर से दर्ज एफआईआर के मुताबिक़ वे 10 जून को अपने टीवी लाइफस्टाइल शो 'अभी तो पार्टी शुरू हुई है' की शूटिंग और प्रमोशन के सिलसिले में जयपुर गई थीं। प्रमोशन की वीडियोग्राफी के लिए उन्होंने जयपुर के तीन वीडियोग्राफर मोहसिम, सुहान और हरिश को हायर किया था। कैमरा यूनिट के साथ तीन दिन की शूटिंग पूरी होने के बाद उन्होंने जेएलएन मार्ग स्थित एक होटल में पार्टी रखी थी जिसमें कैमरा यूनिट के तीनों सदस्य भी शामिल थे।

पूजा का कहना है कि इस पार्टी के दौरान मोहसिम, सुहान और हरीश ने उसके खाने में नशीला पदार्थ मिला दिया जिससे वह बेहोश हो गईं और फिर इन तीनों ने उसके साथ गैंग रेप किया।


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top