News

पुणे: 12 साल के बच्चे ने डिजाइन किया समुद्र की सफाई करने वाला जहाज

पुणे के निवासी 12 साल के हाजिक काजी ने एक ऐसा जहाज का मॉडल तैयार किया है जो सिर्फ तैरेगा ही नहीं, बल्कि समुद्र से गंदगी भी साफ करेगा। इसके जरिए जल प्रदूषण को कम करने और मरीन लाइफ (समुद्री जीव-जंतु और पौधे) को बचाने में मदद मिलेगी। 12 साल के बच्चे के इस आइडिया की दुनिया भर में तारीफ हो रही है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 जनवरी):  पुणे के निवासी 12 साल के हाजिक काजी ने एक ऐसा जहाज का मॉडल तैयार किया है जो सिर्फ तैरेगा ही नहीं, बल्कि समुद्र से गंदगी भी साफ करेगा। इसके जरिए जल प्रदूषण को कम करने और मरीन लाइफ (समुद्री जीव-जंतु और पौधे) को बचाने में मदद मिलेगी। 12 साल के बच्चे के इस आइडिया की दुनिया भर में तारीफ हो रही है।

हाजिक काजी ने बताया, 'मैंने कुछ डॉक्युमेंट्री देखीं और महसूस किया कि समुद्र के जीव-जंतुओं पर कचरे का कितना असर होता है। मैंने सोचा कि कुछ करना चाहिए।' काजी ने आगे बताया, 'हम जो मछली खाने में खाते हैं, वह समुद्र में प्लास्टिक खा रही हैं इसलिए एक तरह से हम भी समुद्र की गंदगी खा रहे हैं और यह मानव जीवन को भी प्रभावित कर रही है। इसलिए मैंने एक जहाज का डिजाइन तैयार किया, जो समुद्र की गंदगी साफ करेगा और इसे एर्विस (ERVIS) नाम दिया है।'

जहाज के फंक्शन और फीचर के बारे में काजी बताते हैं, 'जहाज सेंट्रीपेटल फोर्स का इस्तेमाल करके कचरे को खींच लेगा। इसके बाद यह पानी, मरीन लाइफ और कचरे को अलग-अलग करेगा। मरीन लाइफ और पानी को वापस समुद्र में भेज दिया जाएगा जबकि प्लास्टिक वेस्ट को 5 अलग-अलग भागों में बांटा जाएगा।' उनके डिजाइन के अनुसार, जहाज के निचले हिस्से में एक सेंसर या मैकेनिज्म होगा जो मरीन लाइफ, पानी और प्लास्टिक को डिटेक्ट करेगी। काजी ने बताया कि जब वह 9 साल के थे तब उनके दिमाग में यह आइडिया आया। वह समुद्री जीव जंतुओं के लिए कुछ करना चाहते थे।

काजी अपने इस आइडिया को TedEx और Ted8 के जरिए इंटरनैशनल प्लैटफॉर्म में भी पेश कर चुके हैं। उनके इस आइडिया की कई इंटरनैशनल स्कॉलर्स और संगठन प्रशंसा कर चुके हैं। काजी का दावा है कि उनके द्वारा डिजाइन किए गए जहाज के बेस से एक मशीन जुड़ी होगी जो समुद्र से प्लास्टिक कचरे को खींचकर इसे साइज के अनुसार बांटने का काम करेगी।


Top