News

जानिए: भारत के 10 बेहद खूबसूरत स्थान, जहां एक बार जरूर जाना चाहिए

नई दिल्ली (25 जनवरी): जब भी भारत में घूमने लायक स्थानों की बात आती है, तो 'ताज महल' जैसे कुछ विश्व प्रसिद्ध स्थानों का नाम सबसे पहले आता है। लेकिन भारत के हर कोने में कई ऐसी प्राकृतिक संपदाएं, स्मारक, इमारतें मौजूद हैं, जो अपने आप में खास होने के साथ पूरे देश को अनमोल बनाती है। इस विरासत के पीछे एक वजह है भारत का भव्य इतिहास, जो प्राचीनकाल से लेकर उपनिवेशकाल तक और आजादी के बाद हमेशा आगे बढ़ता रहा है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, 10 ऐसे स्थानों के बारे में जहां अगर आप घूमने जाएंगे तो जरूर ही भारत के प्रति आपका लगाव, प्यार और भी मजबूत होगा।

आइए जानते हैं ऐसे ही 10 टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में-

1. सोलांग, हिमाचल प्रदेश

हिमालय की तलहटी पर बसा सोलांग साल भर एडवैंचर स्पोर्ट्स उपलब्ध कराता है। फिर चाहें वह स्काइंग हो, पैरा ग्लाइडिंग या हॉर्स राइडिंग। इन सब एडवैंचर्स के अलावा ये स्थान ग्लैशियर्स के साथ प्रकृति का अनोखा नजारा पेश करता है। 

2. गंगटोक, सिक्किम

सिक्किम की राजधानी सिक्किम हिमालय रेंज पर समुद्र तल से 5,410 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यहां साल भर माउंटेनियरिंग, रिवल राफटिंग और दूसरे प्राकृतिक खेलों के लिए लोग आया करते हैं।

3. डल लेक, कश्मीर

डल झील भारत में सबसे ज्यादा रोमांटिक होलिडे डेस्टिनेशन मानी जाती है। यहां बोट-हाउसेस और शिकारा राइड्स खास तौर पर मशहूर हैं। यहां पर दशकों तक बॉलिवुड फिल्म्स की शूटिंग की जाती रही।

4. हम्पी, कर्नाटक

यूनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज साइट में से एक। यहां प्राचीन काल के मंदिर और कलाकृतियां मौजूद हैं। यहां का आर्किटेक्टर संस्कृति और इतिहास को अपने साथ समेटे हुए है।

5. मेघालय

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर मेघालय में कई ऐसे प्राकृतिक स्थान मौजूद है जो आपको किसी और ही दुनिया का एहसास कराते हैं। इस राज्य में करीब 70 फीसदी जंगल हैं। यहां के झरने, झील और शिलॉन्ग पीक पर काफी टूरिस्ट्स आते रहते हैं। मेघालय जाने का सबसे अच्छा समय मार्च और जुलाई है।

6. खजुराहो, मध्य प्रदेश

खजुराहो शहर वर्ल्ड हैरिटेज साइट में से एक है। इसे प्राचीन हिंदू और जैन मंदिरों के लिए जाना जाता है। यहां की कामुक प्रतिमाएं दुनिया भर में मशहूर हैं।

7. अंडमान निकोबार

अंडमान निकोबार द्वीप समूह इसके प्राकृतिक सौन्दर्य और वनस्पतियों के लिए खासकर जाना जाता है। स्क्यूबा डाइविंग और कोरल रीफ्स के लिए ये टूरिस्ट्स में काफी लोकप्रिय है।

8. हेमिस मोनास्ट्री फेस्टिवल, लद्दाख, जम्मू कश्मीर

हेमिस मोनास्ट्री लेह से 45 किलोमीटर दूर स्थित है। इसकी स्थापना 1672 में लद्दाखी राजा सेंगी नामग्याल ने की थी। यह भारत की सबसे धनी मोनास्ट्री मानी जाती है। यहां मौजूद तांबे की बुद्ध प्रतिमा, सोने चांदी के स्तूप आदि काफी प्रसिद्ध है। पद्मसंभव के सम्मान में आयोजित होने वाला सालाना त्यौहार यहां जून में होता है। जहां दुनिया भर से सैकड़ों पर्यटक आते हैं।

9. जैसलमेर, राजस्थान

'गोल्डन सिटी' के नाम से पहचानी जाने वाली वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा प्राप्त यह शहर थार रेगिस्तान में स्थित है। यहां, पटवो की हवेली, गादीसार झील घूमने के लिए कुछ खास स्थान हैं। यहां की संस्कृति में राजस्थानी डांस, ऊंट की सवारी और स्थानीय परंपरागत खानपान बेहद मशहूर है।

10. अजन्ता की गुफाएं, महाराष्ट्र

औरंगाबाद के पास अजन्ता में चट्टान को काटकर बनाई गया बुध मंदिर देश में मौजूद सबसे महत्वपूर्ण बौध पूज्य स्थल है। इन गुफाओं को दूसरी सदी ईसापूर्व और छठीं सदी में बनाया गया था। साल 1983 में इसे यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा दिया गया।

 


Related Story

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top