News

713 जिलों में भर्ती होंगे सोशल मीडिया मॉनिटर्स

मोदी सरकार सोशल मीडिया पर फेक न्यूज पर नजर रखने और इस पर लगाम लगाने की तैयारी में है। सरकार जिला स्तर पर सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए देशभर के 713 जिलों में मीडिया मॉनिटर्स की भर्ती करने की योजना बना रही है।

नई दिल्ली (24 मई): मोदी सरकार सोशल मीडिया पर फेक न्यूज पर नजर रखने और इस पर लगाम लगाने की तैयारी में है। सरकार जिला स्तर पर सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए देशभर के 713 जिलों में मीडिया मॉनिटर्स की भर्ती करने की योजना बना रही है। ये मीडिया सेल देशभर में अधिकांश भारतीय और विदेशी भाषाओं में सामग्री को पढऩे, संदर्भित करने और प्रतिक्रिया देने में सक्षम होगा।यह पहल मंत्रालय की प्रसारण इंजीनियरिंग शाखा, बीईसीआईएल के माध्यम से लागू की जा रही है, जिसने मीडिया हब टीमों को क्षेत्रीय मीडिया और स्थानीय कार्यक्रमों से संबंधित आंकड़ों को इकट्ठा करने, समाचार पत्रों के स्थानीय संस्करणों, केबल चैनलों, एफएम स्टेशनों और महत्वपूर्ण स्थानीय सोशल मीडिया हैंडल की निगरानी करने के लिए अनिवार्य किया गया है।बताया जाता है कि सोशल मीडिया एनालिटिकल (एसएमए) टूल के जरिए सोशल मीडिया पर चलने वाले अलग-अलग ट्रेंडों और इनका इस्तेमाल करने वाले लोगों के ऑनलाइन व्यवहार पर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा एसएमए की मदद से सोशल मीडिया पर सकारात्मक, नकारात्मक और निष्पक्ष बातचीत में भी अंतर किया जा सकेगा।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top