दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड होगा अपने आप रिचार्ज, डीएमआरसी ने उठाया ये बड़ा कदम

metro

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(16 जून):अब अपने मेट्रो कार्ड रिचार्ज कराने के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड रीचार्ज करवाना अब और आसान होने जा रहा है। नए स्मार्ट कार्ड मुहैया करवाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी डीएमआरसी ने ऐंडुरिल टेक्नॉलजीज प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी के साथ हाथ मिलाया है। 

नए कार्ड्स ऑटोमैटिकली रीचार्ज हो जाएंगे। यानी एंट्री गेट पर टैप करने पर आप इस टेंशन में नहीं होंगे कि आपके कार्ड में बैलेंस हैं या नहीं। फिलहाल यह सुविधा कुछ कार्ड्स में मिलेगी, लेकिन धीरे-धीरे सभी मौजूदा कार्डों में भी यह सुविधा दे दी जाएगी। एक अनुमान के मताबिक, फिलहाल रोजाना करीब 16 से 17 लाख लोग स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। 2002 में मेट्रो की शुरुआत हुई थी और तब से लेकर अब तक डीएमआरसी करीब 1.5 करोड़ कार्ड जारी कर चुकी है।

ऑटोमैटिकली रीचार्ज होने वाला नया कार्ड अगले महीने लॉन्च हो सकता है और इसका नाम होगा 'ऑटोपे'। इसके लिए कार्डधारकों को पहले ऑटोपे की वेबसाइट या ऐप पर रजिस्टर करना होगा और इसके बाद इन कार्ड्स की होम डिलिवरी हो जाएगी। एक बार सिस्टम स्टेबलाइज हो जाएगा तो सुविधा मौजूदा कार्डधारकों को भी मुहैया करवाई जाएगी।

ऐंडुरिल के फाउंडर अनुराग बाजपेयी ने बताया, 'स्टेशनों पर लंबी लाइनों में खड़े रहना यात्रियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है। हालांकि ऑनलाइन रीचार्ज की सुविधा है लेकिन टॉप अप के लिए कार्ड को ऐड वैल्यू मशीन(AVM) तक ले जाना पड़ता है। नई टेक्नॉलजी के जरिए स्मार्ट कार्ड न्यूनतम बैलेंस तक पहुंचते ही अपने आप रीचार्ज जाएगा। 

हालांकि अभी भई कई बैंक ऑटो रीचार्ज की सुविधा देते हैं लेकिन नया कार्ड किसी भी बैंक से लिंक किया जा सकता है। बाजपैयी ने बताया कि कंपनी पहले ही क्लोज्ड यूजर ग्रुप के लिए नए कार्डों का सेट तैयार कर चुकी है और जुलाई के मध्य तक इसे लॉन्च किया जा सकता है। दिल्ली मेट्रो के अलावा यह नया फीचर मुंबई और अन्य मेट्रो नेटवर्क्स के लिए भी लाया जाएगा। बाजपेयी ने कहा कि इस सुविधा का मकसद यात्रियों को बिना रुकावट यात्रा का अनुभव दिलवाना है।