News

प्रेग्नेंट मदर दिन में तीन बार खायेंगी ये खास फ्रूट तो पैदा होंगे इंटेलीजेंट बच्चे!

सभी माता-पिता हैं, लेकिन उनके बच्चे बुद्धिमान जन्म के समय से ही कैसे बनेंगे यह नहीं जानते, तो चलिए हम आपको बताते हैं एक ऐसा तरीका जिससे आपकी होने वाली संतान जन्म से ही इंटेलीजेंट हो सकती है। इसके लिए प्रेग्नेंट मां की भूमिका बहुत अहम है।

Pregnant, Mother, Custerd Apple, Baby, Intelligent,

न्यूज़ 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 जनवरी): अगर आप न्यूली वेड कपल हैं और अब फैमिली प्लान करना चाहते हैं तो आपने यह भी सोच लिया होगा कि आपकी होने वाली संतान बेटा या बेटी इंटेलीजेंट होना चाहिए। पढ़ने लिखने में तेज और खेल-कूद में सबसे आगे रहने वाला होना चाहिए। जीं हां, सोचते तो सभी माता-पिता हैं, लेकिन उनके बच्चे बुद्धिमान जन्म के समय से ही कैसे बनेंगे यह नहीं जानते, तो चलिए हम आपको बताते हैं एक ऐसा तरीका जिससे आपकी होने वाली संतान जन्म से ही इंटेलीजेंट हो सकती है। इसके लिए प्रेग्नेंट मां की भूमिका बहुत अहम है। हर प्रेग्नेंट मां जो अपने को जन्म से ही इंटेलीजेंट बनाना चाहती हैं तो उन्हें तीन शरीफे हर रोज अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। शरीफे के पोषक तत्व प्लाजमा के माध्यम से पेट में पल रहे शिशु के दीमाग को तेज बनाते हैं।

शरीफा पोषक तत्वों का खजाना होता है। खासतौर से अगर इसे प्रेग्नेंसी में खाया जाए तो मां ही नहीं गर्भ में पल रहे शिशु के भी सारे पोषण की जरूर पूरी होती है। हालांकि शरीफा कई गभींर रोगों में भी बहुत फायदेमंद होता है। हाई और लो हाई बीपी, डायबिटीज, ह्रदय रोग के जोखिमों से बचाने के साथ ये इम्युन सिस्टम को भी मजबूत बनाता है, इससे शरीर को रोगों से लड़ने कि अपार शक्ति मिलती है। विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर होने के कारण ये एलर्जी और कैंसर के जोखिम से भी बचाता है। ये शरीर को मुक्त कणों या फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता हैं। इसमें बहुत अच्छी मात्रा में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है। शरीफा में विटामिन ए भी होता है जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। इतना ही नहीं आपच-गैस आदि में भी इसका सेवन लाभप्रद होता है। इसे किसी भी रूप में खाया जा सकता है। आप चाहें इसका स्मूदी बनाएं या शेक पीएं या साबूत खाएं।

प्रेग्नेंसी में शरीफा को रोज की डाइट का हिस्सा बना लें। कम से कम तीन शरीफे रोज खाएं। ऐसा करके न केवल आप अपने बच्चे का तेजी से विकास करेंगी बल्कि इससे शिशु का मस्तिष्क और प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावी ढंग से विकसित होगा। इसे रोज खाने गर्भपात के जोखिम भी कम होते हैं और नार्मल डिलेवरी के दौरान पीड़ा भी कम होती है। ये अंदर से शरीर को मजबूत बनाता है।शरीफे में मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा बहुत होती है और ये हार्ट अटैक के जोखिमों को रोकने में बहुत मददगार होते हैं। रोज यदि इसका सेवन किया जाए तो इससे मांसपेशियों मजबूत होती हैं और दर्द में भी आराम मिलता है। विटामिन बी 6 होमोसिस्टीन संग्रह को रोकता है, जिससे हृदय रोग जैसा जोखिम कम होतें हैं।

Images Courtesy: Google


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top