Blog single photo

पुण्यतिथि स्पे: 'दिल के दर्द' से जूझ रही मधुबाला से नाजुक वक्त में किशोर दा ने की शादी

किशोर कुमार के गाने ही नहीं मधुबाला के साथ उनकी लवस्टोरी भी बहुत चर्चित रही। मधुबाला के दिल पर दिलीप कुमार, प्रेम नाथ और किशोर कुमार ने दस्तक दिया था।

न्यूज 24 ब्यूरो, मुंबई (13 अक्टूबर):    13 अक्टूबर यानी के आज के दिन किशोर कुमार की पुण्यतिथि हैं। उन्हें आज भी खूब याद किया जाता है, सत्तर का दशक हो या फिर आज का समय किशोर कुमार के गाने हर समय के लोगों की जुबान पर चढ़े रहते हैं। किशोर कुमार जैसे इंसान और आर्टिस्ट न कभी कोई हुआ है और न कभी कोई होगा। किशोर कुमार ने जिन हीरो के लिए गाया, वो अमर हो गए। अब इससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि किशोर कुमार क्या थे। किशोर कुमार के गाने ही नहीं मधुबाला के साथ उनकी लवस्टोरी भी बहुत चर्चित रही। मधुबाला के दिल पर दिलीप कुमार, प्रेम नाथ और किशोर कुमार ने दस्तक दिया था।  

किशोर कुमार जब मधुबाला के इश्क में गिरफ्त हुए उस वक्त वो शादीशुदा थे। उनकी पहली पत्नी रोमा से उनके रिश्ते तल्ख हो चले थे। इधर प्यार में चोट खाईं मधुबाला दिलीप  कुमार से अलग होने के बाद दिल के दर्द से तड़प रहीं थी। उन्हें किसी ऐसे शख्स का इंतजार था जो उनसे प्यार करे। उनका ध्यान रखें। दोनों की मुलाकात फिल्म 'महलों का ख्वाब' की शूटिंग के दौरान हुई थी। किशोर कुमार उस वक्त मधुबाला के साथ कई फिल्मों में काम कर रहे हैं। इसके बाद दोनों ने ढाके की मलमल, हाफ टिकट, झूमरू और चलती का नाम गाड़ी जैसी फिल्मों में काम किया।  फिल्म चलती का नाम गाड़ी के सेट पर मस्तमौला किशोर मधुबाला को खूब हंसाते। किशोर के साथ मधुबाला दिलीप कुमार से अलग होने का गम भूलने लगी।

दोनों को एक्टर्स के बीच लगाव स्वभाविक था। दोनों ने बिना सोचे समझे 1960 में शादी कर ली। शादी से पहले भी किशोर कुमार को मधुबाला की बीमारी के बारे में पता था लेकिन बात इतनी गंभीर होगी ये वो नहीं जानते थे। 27 साल की मधुबाला के दिल में छेद पाया गया था। वो बीमार रहने लगी थीं।

किशोर कुमार ने हार नहीं मानी और मधुबाला को इलाज के लिए लंदन ले गए, जहां डॉक्टरों ने कहा कि मधुबाला अब एक से दो साल ही जी पाएंगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके बाद किशोर कुमार जब लौटे तो उन्होंने मधुबाला को उनके पिता और बहनों के पास छोड़ आए और कहा कि वे इतने व्यस्त रहते हैं कि मधुबाला की देखभाल नहीं कर पाएंगे।

इस बीच किशोर कुमार मधुबाला से मिलने के लिए आते रहे लेकिन तीन चार महीनों के अंतराल पर मधुबाला को किशोर कुमार के साथ की सबसे ज्यादा जरूरत थी, तब किशोर कुमार के पास उनके लिए समय ही नहीं था। हालांकि डॉक्टरों के हाथ खड़े करने के बाद भी नौ साल तक मधुबाला जीवित रहीं लेकिन जीवन के आखिरी नौ साल उन्होंने बेहद दर्द में गुजारे। किशोर कुमार और मधुबाला की शादी 10 साल चली।

Tags :

NEXT STORY
Top