News

सोमवार को जरूर करें ये काम, पूरी होगी हर मनोकामना !

आज सोमवार है और पुरातन काल से ही सोमवार का संबंध भोले नाथ से रहा है। इस दिन को भेले भंडारी के भक्त खास मानते हैं और उनकी अराधना करते हैं। मान्यता के मुताबिक सोमवार के दिन व्रत और पूजा करने से श‍िव जी अपने भक्‍तों पर बहुत जल्‍द खुश होते हैं। वे भक्‍तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं।

bholenath

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 फरवरी): आज सोमवार (Somvar) है और पुरातन काल से ही सोमवार (Somvar) का संबंध भोले नाथ से रहा है। इस दिन को भेले भंडारी (Bhole Bhandari) के भक्त खास मानते हैं और उनकी अराधना करते हैं। मान्यता के मुताबिक सोमवार (Somvar) के दिन व्रत और पूजा करने से श‍िव जी अपने भक्‍तों पर बहुत जल्‍द खुश होते हैं। वे भक्‍तों की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। व्रत और पूजा करने वालों के जीवन से दुख, रोग, क्‍लेश व आर्थि‍क तंगी दूर होती है। कुवांरी कन्‍याओं द्वारा इस द‍िन व्रत व शि‍व पूजन कि‍ए जाने से उनका व‍िवाह हो जाता है। इतना ही नहीं उन्‍हें भोलेनाथ (Bholenath)  जैसा मनचाहा वर म‍िलता है।

bholenath

सोमवार (Somvar) के द‍िन सुबह स्‍नान आद‍ि करने के बाद मंद‍िर जाएं या घर पर ही विधिविधान से श‍िव जी (Shivji) की पूजा करें। सबसे पहले भगवान शिव (Shivji) के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल और दूध से स्‍नान कराएं। इसके बाद उन पर चंदन, चावल, भांग, सुपाड़ी, बिल्वपत्र और धतूरा चढ़ाएं। भोग लगाने के बाद आख‍िरी में श‍िव जी  (Shivji)  की व‍िध‍िव‍िधान से आरती करें।

यह भी पढ़ें : मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम, वरना बनते-बनते बिगड़ जाएंगे काम

bholenath

यह भी पढ़ें : मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम, वरना बनते-बनते बिगड़ जाएंगे काम

सोमवार (Somvar) को जरूर करें ये काम...

- मंदिर में जाकर शिव जी  (Shivji) को दूध और मिश्री चढ़ाएं। अगर मंदिर न जा सके तो शिव जी को घर में ये चीजें अर्पित करें

- शिव जी  (Shivji)  को बिल्पपत्र सर्वाधिक प्रिय है। इसलिए अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए सोमवार को शिव शंकर को 11 बिल्व पत्र चढ़ाएं

- इसके अलावा गंगाजल से उनका हर सोमवार (Somvar) अभिषेक करें। मान्यता है कि इससे भगवान शंकर शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं

- ॐ नम शिवाय मंत्र के साथ इन्हें मौसम का कोई मीठा फल अर्पित करें

- मान्यता के मुताबिक शिव जी (Shivji) को इमरती चढ़ाकर भी प्रसन्न किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: घर में लगे मनी प्लांट के पौधे में शुक्रवार को जरूर बांधे ये चीज, फिर देंखे कमाल

(Image Source: Google)


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top