बुजुर्गों को हर महीने मिलेगी 1 हजार रुपये की पेंशन

Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 दिसंबर): किसानों का कर्ज माफ करने के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने अपने घोषणा पत्र के एक और वादे को पूरा किया है। एमपी सरकार ने 60 साल से ज़्यादा उम्र के किसानों को एक हज़ार रुपए महीने पेंशन देने का ऐलान किया है। हालांकि आयकर रिटर्न भरने वाले या किसी दूसरी नौकरी या व्यवसाय पर आश्रित किसानों को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा, सिर्फ खेती पर आश्रित कम ज़मीन वालों को ही इस योजना का फ़ायदा होगा।

मध्यप्रदेश सरकार के आदेश के बाद कृषि विभाग योजना बनाने में जुटा है। इस योजना से सरकार के खजाने पर 1200 करोड़ रुपए का सालाना ख़र्च आएगा। दरअसल कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में किसानों को पेंशन देने का वादा किया था। मुख्यमंत्री कमलनाथ वचन पत्र के वादों पर तेजी से अमल कर रहे हैं। पहले किसानों की कर्जमाफी की और अब पेंशन देने की योजना पर अमल किया है।

इसी के साथ मध्य प्रदेश सरकार ने पुलिस विभाग की बैठक में स्पष्ट निर्देश देते हुए पुलिस बल में साप्ताहिक अवकाश की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए हैं। इसके अलावा सीएम कमलनाथ ने साफ कर दिया है कि किसी भी प्रकार की अपराधिक और गैर-कानूनी गतिविधियों के प्रति जीरो टालेरेंस रखें। सीएम ने रबि की फसल के लिए किसानों को हो रही यूरिया की कमी के बारे में भरोसा दिलाते हुए कहा है कि वह केंद्र सरकार से इस बारे में बात कर रही है और ज्यादा से ज्यादा यूरिया सप्लाई की मांग की गई है, जिससे किसानों को कोई परेशानी ना हो।