News

कलयुग का लाक्षागृह बनी दिल्ली की फैक्ट्री, 45 लोगों की जिंदा जलकर मौत

दिल्ली ( Delhi) की एक फैक्ट्री (Factory) आज कलयुग (Kalyug) का लाक्षागृह (Lakshagrah) बन गयी। रानी झांसी रोड (Rani Jhansi Road) पर अनाज मंडी (Anaj Mandi) स्थित एक फैक्ट्री में आज सुबह लगी भीषण आग (Fire) लग गई। इस हादसे में 45 लोगों की मौत हो गई।

Kalyug-Lakshagrah-become-Delhi-factory-45-killed

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (8 दिसंबर): दिल्ली ( Delhi) की एक फैक्ट्री  (Factory) आज कलयुग (Kalyug) का लाक्षागृह (Lakshagrah) बन गयी।  रानी झांसी रोड (Rani Jhansi Road) पर अनाज मंडी (Anaj Mandi) स्थित एक फैक्ट्री में आज सुबह लगी भीषण आग (Fire) लग गई। इस हादसे में  45 लोगों की मौत हो गई। जबकि करीब दो दर्जन से अधिक लोगों को राजधानी के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। आग इतनी भीषण थी कि मौके पर दमकल की 30 गाड़ियों को तैनात करना पड़ा। अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने 50 से ज्यादा लोगों को बचाया है। आग में झुलसे अन्य लोगों को दिल्ली (Delhi) के एलएनजेपी, सफदरजंग, आरएमएल और हिंदू राव हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। फायर ब्रिगेड और दिल्ली (delhi) पुलिस की टीमें अभी भी लोगों को घटना स्थल से बाहर निकालने में जुटी थी। नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स की एक टीम घटना स्थल पर पहुंची। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मौके पर पहुंच गए हैं। फिल्मिस्तान इलाके में ही शनिवार को प्लास्टिक की पिचकारी बनाने वाली एक फैक्ट्री (Factory) में आग लगी थी। इस इलाके में 24 घंटे के अंदर आग की यह दूसरी घटना है।

पुलिस ने उस फैक्ट्री( Factory)  मालिक को हिरासत में ले लिया है, जिसकी लापरवाही की बात सामने आ रही थी। दिल्ली ( Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल मौके पर पहुंचे। उन्होने मृतकों के घरवालों के लिए 10-10 लाख रुपए की आर्थिकमदद किया। साथ ही घायलों को 1-1 लाख रुपए मदद और पूरा इलाज कराने का ऐलान भी केजरीवाल ने किया  है। दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी भी केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी के साथ मौके पर पहुंचे। जहां दिल्ली बीजेपी ने मृतकों के घरवालों के लिए 5-5 लाख रुपए और घायलों को 25-25 हजार रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। करीब 60 लोगों को रेस्क्यू कर अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। 

आग लगने की वजह से इस पूरे इलाके में अफरा तफरी मच गई। हालांकि आग लगने की जानकारी मिलने के कुछ ही देर बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई थीं और आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू कर दी गई थी, लेकिन जबतक राहत और बचाव का काम शुरू हो पाता उसके पहले ही तेजी से भड़की इस आग में कई सारे लोग झुलस गए। जानकारी के मुताबिक आग अनाज मंडी में मौजूद एक घर में लगी, जो देखते ही देखते आसपास भी फैल गई। मंडी में एक 3 मंजिला बेकरी है और बताया जा रहा है कि एक इसकी ऊपरी मंजिल पर आग लगी थी। फायर विभाग के अधिकारियों की मानें तो आग पर काबू पा लिया गया है। जानकारी ये भी मिली है कि यहां पर 3 फैक्ट्रियां भी चल रही थीं, जहां पर पैकेजिंग और बैग बनाने का काम होता था। 

अभी तक...

दिल्ली अग्निकांड में 43 लोगों की मौत के बाद दिल्ली प्रशासन हरकत में आया है। दिल्ली प्रशासन की और से सख्त कदम उठाते हुए फैक्ट्री मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

- आग की वजह से मारे गए लोगों के परिजनों को पीएम राहत कोष से 2 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता के रूप में देने का ऐलान किया जाएगा। 

 

- एलएनजेपी अस्पताल में घायलों का हालचाल जानने पहुंचे सीएम अरविंद केजरीवाल 

- पुलिस ने फैक्ट्री के मालिक मोहम्द इरफान को हिरासत में लिया, पूछताछ जारी

- मौके पर पहुंचे सीएम अरविंद केजरीवाल,  मृतकों के घरवालों के लिए 10-10 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया साथ ही उन्होंने घायलों को 1-1 लाख रुपए मुआवजा और पूरा इलाज कराने का भी ऐलान किया

Kalyug-Lakshagrah-become-Delhi-factory-45-killed

- दिल्ली सरकार ने अनाज मंडी क्षेत्र में लगी आग के मामले में जांच के आदेश दिए, सात दिन में मांगी रिपोर्ट

- आग लगने की घटना में घायल लोगों की हालत गंभीर नहीं है। ज्यादातर मौतें धुएं की वजह से हुई हैं- लोक नायक अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर किशर सिंह 

- इस वक्त हमें कोई राजनीतिक बयानबाजी नहीं करनी है, सभी प्रभावित लोग हमारे ही भाई बहन थे- हरदीप पुरी, केंद्रीय मंत्री

- काफी दुखद घटना है। जांच पूरी होने तक कुछ नहीं बोलूंगा। पार्टी की तरफ से 5-5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी- मनोज तिवारी

- दिल्ली में हादसे आम हो चुके हैं। दिल्ली सरकार के मंत्री का यह क्षेत्र है, दिल्ली सरकार की इसकी जिम्मेदारी संभालनी चाहिए- विजय गोयल, बीजेपी सांसद

- बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता ने दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग की

- आग की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 45

- मौके पर NDRF टीम राहत और बचाव काम में जुटी है

- आग की घटना पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

- दिल्ली के अनाज मंडी में भीषण आग से कई लोगों की मौत की खबर से आहत हूं- राहुल गांधी 

इसे भी देखेंः दिल्ली के नरेला में लगी भीषण आग, दमकल की 22 गाड़ियां मौजूद


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top