INDvsAFG: टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत, अफगानिस्तान को पारी और 262 रनों से हराया

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 15 जून ): बेंगलुरु में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए एकमात्र टेस्ट में भारत ने अफगानिस्तान को पारी और 262 रनों से मात देते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की है। 

भारत ने अपनी पहली पारी में शिखर धवन (107), मुरली विजय (105), हार्दिक पांड्या (71) और केएल राहुल (54) पारियों की बदौलत 474 रन बनाए। जिसके जवाब में अफगानिस्तान की पहली पारी मात्र 109 रनों पर सिमट गई। इस तरह भारत ने अफगानिस्तान को फॉलोआॅन खेलने के लिए आमंत्रित किया।

दूसरी पारी में भ्री अफगानिस्तान की टीम कुछ खास कमाल नहीं कर पायी और 38.4 ओवर में 103 रनों पर ऑल आउट हो गई। दूसरी पारी में भारत की ओर से अश्विन ने  1 विकेट, इंशात शर्मा ने 2, उमेश यादव ने 3 और जडेजा ने 4 विकेट झटके।

मैच के पहले दिन भारतीय बल्लेबाज अफगानिस्तान के गेंदबाजों पर पूरी तरह से हावी दिखे। खासतौर पर टीम के स्टार गेंदबाज राशिद खान की भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर पिटाई की और उन्होंने रन देने के मामले में शतक लगा दिया। 

इस टेस्ट मैच के शुरू होने से पहले पूरी दुनिया की नजर राशिद खान पर थी। भारत के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट खेल रहे राशिद वनडे और टेस्ट मैच में अपनी गेंदबाजी के जरिए दुनिया के बल्लेबाजों के लिए खौफ बन चुके हैं। खासतौर पर टी20 में उनकी गेंदबाजी बेजोड़ रहती है। हालांकि भारत के खिलाफ टेस्ट मैच के पहले दिन राशिद टेस्ट मैच में उतने असरदार नजर नहीं आए। 

राशिद ने 34.5 ओवर गेंदबाजी की और 154 रन देकर दो विकेट लिए। इसके साथ ही वह टीम के पहले ही टेस्ट में एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए। खान से पहले ये 'रेकॉर्ड' पाकिस्तान के आमिर इलाही के नाम था जिन्होंने 1952 में भारत के खिलाफ दिल्ली में 134 रन दिए थे।