मानसून ने पकड़ी रफ्तार, जल्द यूपी सहित इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

mansoon

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(23 जून): दक्षिण पश्चिम मानसून लू की मार झेल रहे बिहार और आंध्र प्रदेश में पहुंच गया है। जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। बिहार के पूर्णिया और आंध्र प्रदेश के अनंतपुरम और चित्तूर में मानसून की पहली बारिश हो चुकी है। पटना में शनिवार को तेज बारिश हुई, जिससे कई इलाकों में तीन फीट तक पानी भर गया।

10 दिन देरी से चल रहे मानसून ने अब रफ्तार पकड़ ली है। शनिवार को मानसून ने तेलंगाना, ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पूर्वी यूपी में भी दस्तक दी। वहीं, दूसरी तरफ महाराष्ट्र, केरल, गोवा में झमाझम बारिश हो रही है। कर्नाटक और गुजरात में भी हल्की बरसात हुई।पश्चिम बंगाल और नॉर्थ-ईस्ट में मानसून पहले से ही सक्रिय है। इसके साथ देश के 20 राज्यों में मानसून पहुंच चुका है। हालांकि 9 राज्यों में लोगों को अभी मानसून का इंतजार है। मौसम विभाग का कहना है कि जल्द ही राजस्थान, उत्तर-प्रदेश, बिहार, झारखंड और बंगाल में अच्छी बारिश होने के आसार हैं।मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सोमवार तक 40 से 60 किमी की रफ्तार से हवा चलने और भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने रविवार को पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी, दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में बिजली चमकने के साथ आंधी के आसार भी जताए हैं। यहां अभी तक मानसून नहीं पहुंचा है।अन्नाद्रमुक सरकार ने बारिश के लिए चेन्नई में यज्ञ कराया। राज्य में पानी की कफी कमी हो गई है। लोग इसके लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार ने 1 करोड़ लीटर पानी ट्रेन से चेन्नई पहुंचाने की बात कही है। हालांकि शनिवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई।

दिल्ली को गर्मी से राहत मिलने के आसारबीते दो महीने से गर्मी से तप रही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों के लिए राहत की खबर है शनिवार को 42 डिग्री के तापमान तक पहुंची दिल्ली में आज यानी रविवार से बुधवार तक बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने सोमवार से तेज बारिश होने की संभावना जताई है, जिससे अधिकतम तापमान लगभग 34 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

 क्षेत्रीय मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस बात की प्रबल संभावना है कि सोमवार से बारिश शुरू हो सकती है. इससे तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।उन्होंने कहा कि रविवार के बाद तीस से चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं। 

 उन्होंने कहा कि बिजली कड़कने और हल्की बारिश के साथ-साथ तेज हवा के आसार हैं। इससे तापमान 38 डिग्री के करीब पहुंच सकता है।  उन्होंने कहा कि रविवार के बाद तीस से चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं।