Blog single photo

वायुसेना दिवसः लड़ाकू परवाजों ने दिखाए हैरत अंगेज कारनामे

भारतीय वायुसेना अपना 87वां स्थापना दिवस मना रही है। इस खास मौके पर गाजियबाद के हिंडन एयरबेस पर एयरशो का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में वायुसेना के नए प्रमुख एयरचीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (8 अक्टूबर): भारतीय वायुसेना अपना 87वां स्थापना दिवस मना रही है। इस खास मौके पर गाजियबाद के हिंडन एयरबेस पर एयरशो का आयोजन किया गया।  इस कार्यक्रम में वायुसेना के नए प्रमुख एयरचीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने भी पहली बार वायुसेनाध्यक्ष के तौर पर परेड की सलामी ली। इस मौके पर गाजियाबाद के पास हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में कई तरह के विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एयरफोर्स के जाबांज परवाजों ने आसमान में हैरत अंगेज कारनामे दिखाये। यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि ही फ्रांस रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आज ही पहला लड़ाकू विमान राफेल सौंप रहा है। 

स्थापना दिवस के खास मौके पर हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम में हेलीकॉप्टर, फाइटर जेट्स और कई अन्य प्लेन ने हिस्सा ले रहे हैं. इस खास मौके पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया भी मौजूद रहे। वायुसेना दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि आज, वायु सेना दिवस पर, एक गौरवशाली राष्ट्र हमारे वायु योद्धाओं और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करता है। भारतीय वायु सेना अत्यंत समर्पण और उत्कृष्टता के साथ भारत की सेवा करना जारी रखती है।

वायुसेना के स्थापना दिवस पर देश के वीर जवानों को सलाम करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट भी किया।  उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि आईएएफ साहस और दृढ़निश्चय का दूसरा नाम है। नीली यूनिफॉर्म में देश के वीर जवानों आसमान छूने की क्षमता रखते हैं। वायुसेना के नए प्रमुख एयरचीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने पाकिस्तान की ओर इशारा करते हुए कहा कि पड़ोस का वर्तमान सुरक्षा वातावरण चिंता का गंभीर विषय बना हुआ है।

वायुसेना दिवस के मौके पर हिंडन एयर बेस में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत आकाश गंगा की टीम ने एन32 विमान से रंगीन कैनोपी छोड़कर की। इस दौरान भारतीय वायुसेना की आकाश गंगा टीम, गरुड़ कमांडो यूनिट, एयर वॉरियर शो औ विंटेज यानी पुराने ट्रेनर विमान से लेकर मेक इन इंडिया थीम के तहत बने विमानों से करतब भी दिखाए।

इस अवसर पर एयर फोर्स ने अत्यंत प्रेरक एक वीडियो भी जारी किया है। आप भी देखिये और लुत्फ लीजिये-

Images Courtesy: Google

Tags :

NEXT STORY
Top