News

आईपीएल का फाइनल मुकाबला कब और कहां खेला जाएंगा गांगुली ने बताई पूरी बात

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) मैच (Match) को लेकर क्रिकट प्रशंसकों में काफी उत्साह देखने को मिलता है। इस बार फिर 12वें सीजन का आगाज होगा, जिसे लेकर क्रिकेट (Cricket) प्रेमी बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Saurav Ganguly, सौरभ गांगुली

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(27 जनवरी): इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) मैच (Match) को लेकर क्रिकट प्रशंसकों में काफी उत्साह देखने को मिलता है। इस बार फिर 12वें सीजन का आगाज होगा, जिसे लेकर क्रिकेट (Cricket) प्रेमी बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2020 का फाइनल मैच 24 मई को मुंबई में ही खेला जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरभ गांगुली (Sourav Ganguly) ने सोमवार को इस बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसके साथ ही आईपीएल (IPL) की गवर्निंग काउंसिल ने सोमवार को फैसला किया कि दिन के दूसरे मैच रात 8 बजे से ही शुरू होंगे। इन मैचों को रात साढ़े 7 से शुरू करने को लेकर काफी दबाव था, लेकिन गवर्निंग काउंसिल ने इसमें बदलाव का फैसला नहीं किया। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान गांगुली ने कहा कि आईपीएल का फाइनल मुंबई में ही खेला जाएगा। इससे पहले अटकलें लगाई जा रही थीं कि आईपीएल के अगले सीजन का फाइनल मैच अहमदाबाद में खेला जा सकता है।

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद गांगुली ने संवाददाताओं से कहा, 'आईपीएल के रात वाले मैचों के समय में कोई बदलाव नहीं होगा। साढ़े 7 बजे मैचों को शुरू करने को लेकर चर्चा हुई, लेकिन ऐसा नहीं होने जा रहा है।' उन्होंने साथ ही बताया कि केवल 5 ही डबल हेडर (शाम 4 बजे और 8 बजे) मैच खेले जाएंगे।

थर्ड अंपायर नो बॉल

पहली बार ‘कनकशन’ स्थानापन्न खिलाड़ी और ‘तीसरा अंपायर नोबाल‘ भी पहली बार आईपीएल में शुरू किया जाएगा। कुछ अर्से से क्रिकेटरों के बल्लेबाजी करते समय चोटिल होने की घटनाएं बढ़ी हैं। पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में भी इससे जुड़े नए नियम लागू किए गए थे। एशेज टेस्ट के पांचवें दिन इसी नियम के तहत मार्नस लाबुशाने को स्टीव स्मिथ की जगह ऑस्ट्रेलियाई टीम में उतारा गया। अब मैदानी अंपायरों की जगह नो-बॉल पर फैसला तीसरा अंपायर लेगा। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच सीरीज के दौरान यह प्रयोग किया गया था।

चैरिटी किसे, यह तय नहीं

इसके अलावा चैरिटी के लिए आईपीएल शुरू होने से पहले सभी शीर्ष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के बीच एक ऑल स्टार्स गेम भी खेला जाएगा। पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली ने कहा, ‘यह आईपीएल शुरू होने से तीन दिन पहले ऑल स्टार मैच होगा। यह मैच अहमदाबाद में नहीं होगा क्योंकि अभी वह स्टेडियम तैयार नहीं है। हमने अभी तय नहीं किया है कि चैरिटी किसे की जाएगी।’

एनसीए पर भी बात

नैशनल क्रिकेट अकैडमी (एनसीए) के प्रमुख पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के साथ बैठक के बारे में पूछने पर गांगुली ने कहा कि इस बारे में विस्तार से बातचीत की गई है । उन्होंने कहा, ‘हम एनसीए पर आहार विशेषज्ञ और बायोमकेनिक्स गेंदबाजी कोच नियुक्त करेंगे।’


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top