Blog single photo

आर्थिक और आतंक पर भारत के सहयोग पर गोटाबाया ने जताया आभार, नोदी को दिया आने का न्योता

राष्ट्रपति गोटाबाया (Gotabaya) राजपक्षे ने आतंकवाद (Terrorism) के खिलाफ श्रीलंका को सहयोग पर भारत (India) का आभार (Thanks) व्यक्त करते हुए भारत को सबसे नजदीकी महत्वपूर्ण देश बताया है। गोटाबाया ने यहां एक साझा प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भारत की मदद से श्रीलंका की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत हुई है।

Modi-Gottabaya Joint Press Statement, मोदी-गोट्टाबाया संयुक्त प्रेस वक्तव्य

न्यूज 24 ब्यूरो नई दिल्ली (29 नवम्बर): श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्ट्रपति गोटाबाया (Gotabaya) राजपक्षे ने आतंकवाद (Terrorism) के खिलाफ सहयोग पर भारत (India) और मोदी (Modi) का आभार (Thanks)  व्यक्त करते हुए भारत (India) को सबसे नजदीकी और महत्वपूर्ण देश बताया है। गोटाबाया (Gotabaya) ने यहां एक साझा प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भारत (India) की मदद से श्रीलंका (Sri Lanka) की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत हुई है। उन्होंने इसी के साथ भारतीय प्रधानमंत्री मोदी (Modi) को श्रीलंका (Sri Lanka) आने का न्योता भी दिया। ध्यान रहे, श्रीलंका का राष्ट्रपति बनने के बाद गोटाबाया (Gotabaya)  की यह पहली अधिकारिक विदेश यात्रा है। मौजूदा परिस्थितियों में गोटाबाया (Gotabaya) की नई दिल्ली यात्रा को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चीन और पाकिस्तान के अलावा दुनिया के कई देशों की गोटाबाया (Gotabaya)  की इस यात्रा पर बारीक नजर है। पीएम नरेंद्र मोदी (Modi) ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि आतंकवाद के खिलाफ जंग में भारत का श्रीलंका को अटल समर्थन है। पीएम मोदी (Modi) ने कहा कि यह स्वाभाविक है कि हम एक-दूसरे की सुरक्षा और चिंताओं को लेकर संवेदनशील रहें। उन्होंने कहा, 'भारत ने हमेशा आतंकवाद का विरोध किया है। इसके लिए हमेशा अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कार्रवाई की अपेक्षा की है। इस साल ईस्टर के मौके पर आतंकियों ने पूरी मानवता पर बर्बर हमला किया। आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत का सहयोग व्यक्त करने के लिए मैं श्रीलंका गया था।'

इसके साथ ही पीएम मोदी (Modi) ने श्रीलंका (Sri Lanka) के तमिल समुदाय का मुद्दा उठाते हुए कहा कि उम्मीद है कि गोटबाया श्रीलंका (Sri Lanka) के  तमिलों के सशक्तीकरण के लिए भी काम करेंगे। मीटिंग के दौरान श्रीलंका (Sri Lanka) की ओर से गिरफ्तार भारतीय मछुआरों को लेकर भी चर्चा हुई। श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्ट्रपति गोटबाया (Gotabaya)राजपक्षे ने हिरासत में ली गई मछुआरों की नावों को रिलीज करने का ऐलान किया है।

पीएम मोदी ने कहा, 'भारत के पुलिस संस्थानों में श्रीलंका के अधिकारी पहले ही आतंकवाद के खात्मे (काउंटर टेररिज्म) की ट्रेनिंग ले रहे हैं। मुझे विश्वास है कि श्रीलंका सरकार तमिलों की समानता, विकास और सम्मान के लिए प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी। उत्तर और पूर्व समेत पूरे श्रीलंका में भारत एक विश्वसनीय भागीदार बनेगा।' इसके साथ ही पीएम मोदी ने श्रीलंका की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए 400 मिलियन डॉलर तक की लाइन ऑफ क्रेडिट की बात कही।

इसे भी देखेंः चीन-पाक को पटखनी, पहली यात्रा पर भारत आएंगे श्रीलंका के नए राष्ट्रपति

इसके साथ ही पीएम मोदी ने तमिल समुदाय का मुद्दा उठाते हुए कहा कि उम्मीद है कि गोटबाया तमिलों के सशक्तीकरण के लिए भी काम करेंगे। मीटिंग के दौरान श्रीलंका की ओर से गिरफ्तार भारतीय मछुआरों को लेकर भी चर्चा हुई। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने हिरासत में ली गई मछुआरों की नावों को रिलीज करने का ऐलान किया है।

पीएम मोदी ने कहा, 'भारत के पुलिस संस्थानों में श्रीलंका के अधिकारी पहले ही काउंटर टेररिज्म की ट्रेनिंग ले रहे हैं। मुझे विश्वास है कि श्रीलंका सरकार तमिलों की समानता, विकास और सम्मान के लिए प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी। उत्तर और पूर्व समेत पूरे श्रीलंका में भारत एक विश्वसनीय भागीदार बनेगा।'

इसे भी देखेंः श्रीलंका के रास्ते भारत में घुसे लश्कर के 6 आतंकी, निशाने पर ये शहर

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों की प्रगति, शांति सुरक्षा के लिए हम राष्ट्रपति राजपक्षे के साथ काम करने को उत्सुक हैं। आपको मिला जनादेश श्रीलंका के बेहतर भविष्य को तय करेगा। दोनों देशों के मजबूत संबंधों का आधार सांस्कृति, ऐतिहासिक और नस्लीय है। दोनों देशों की सुरक्षा और विकास अविभाज्य हैं। हमने निर्णय लिया है कि दोनों देशों के बीच बहुमुखी साझेदारी को मजबूत करेंगे। हमें विश्वास है कि इससे दोनों देशों को मजबूती मिलेगी।

पीएम मोदी (Modi) के बाद श्रीलंका (Sri Lanka) के राष्ट्रपति गोटबाया (Gotabaya)  राजपक्षे ने कहा कि पीएम मोदी (Modi) और मेरे बीच कई अहम मुद्दों पर बात हुई। दोनों देशों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने पर बात हुई है। उन्होंने कहा कि इंटेलिजेंस की क्षमता को मजबूत करने के लिए भारत (India) हमेशा से श्रीलंका (Sri Lanka) को मदद करता रहा है। हमारे बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने और आतंकवाद (Terrorism)  के खात्मे को लेकर भी बात हुई है।

Images Courtesy:Google

Tags :

NEXT STORY
Top