बेड रूम से लेकर बोर्ड रूम तक की आपके 'खास' पलों की बातें हो रही हैं चोरी- देखें कैसे

न्यूज 24 ब्यूरो, बेंगलुरु (11 जुलाई): क्या आप को मालूम है कि आपके बेडरूम से लेकर बोर्ड रूम तक कोई लगातार जासूसी कर रहा है ? आपके निजी पलों की निजी बातों से लेकर बोर्ड रूम की गंभीर और गोपनीय बातों को लीक किया जा रहा है ? शायद आपको यह भी नहीं मालूम होगा कि आप की इन खास बातों को न केवल सुना जा रहा है बल्कि उनकी सीडी और पेन ड्राइव मार्केट में बेची जा रही हैं। जी हां, यह सबकुछ हो रहा है और आपको मालूम ही नहीं है। आपके खास पलों की खास बातों को आपके ही स्मार्ट फोन से चुराया जारहा है...और यह काम हो रहा है आपके फोन में इंस्टॉल किये गये एक एप्लीकेशन से। अमेरिका में सामने आयी एक रिपोर्ट पर विश्वास किया जाये तो यह काम गूगल असिस्टेंट के जरिए हो रहा है।

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस तरह की रिकॉर्डिग से यूजर्स की गोपनीयता पर गंभीर सवाल उठते हैं। बेल्जियम के ब्रॉडकास्टर वीआरटी एनडब्ल्यूएस के अनुसार, गूगल होम स्पीकर के साथ यूजर्स की बातचीत रिकॉर्ड की जा रही है और ऑडियो क्लिप सब-कॉन्ट्रैक्टर्स को भेजे जा रहे हैं, जो गूगल की स्पीच रिकगनिशन में सुधार के लिए ऑडियो फाइलों को मार्केट में बेचने के योग्य बनाने के लिए  ट्रांसक्रिप्ट कर रहे हैं।

रिपोर्ट का दावा है कि एक व्हिसिलब्लोअर,  वीआरटी एनडब्ल्यूएस गूगल असिस्टेंट के माध्यम से रिकॉर्ड किए गए एक हजार से अधिक अंशों को सुनने में सक्षम रहा है। हाल ही में जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है इन रिकॉर्डिग में हमें पता चला कि किसी भी व्यक्ति की निजीऔर संवेदनशील जानकारी को कैसे चुराया जा सकता है। इतना ही नहीं किसी भी इस रिकॉर्डिंग से बातचीत में शामिल लोगों की पहचान करना भी आसान है। ऐसा कहा जा रहा है कि किसी भी देश के सुरक्षा संस्थानों या वित्तीय संस्थानों में काम करने वाले प्रमुख लोगों की बातों का दुरुपयोग हो सकता है या फिर वो दुश्मन देशों के हाथों तक पहुंच सकती हैं। इसी तरह सेलिब्रिटीज के निजी और खास पलों की बातें रिकॉर्ड कर उन्हें सार्वजनिक करने या ब्लैकमेल करने के खतरे बहुत बढ़ चुके हैं।

Images Courtesy:Google