News

व्हाट्सएप पर जल्द आने वाले हैं ये फीचर्स, जानिए खासियत

वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया में सबसे पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप है। हाल ही में गूगल प्ले स्टोर पर इसके 5 बिलियन डाउनलोड्स पूरे हो गए हैं। फेसबुक के बाद 5 बिलियन डाउनलोड वाला यह दूसरा नॉन गूगल ऐप है।

Whatsapp, व्हाट्सएप

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(21 जनवरी): व्हाट्सएप (WhatsApp) दुनिया में सबसे पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप माना जाता है। इंटरनेट की दुनिया में व्हाट्सएप से यूजर्स अपने संदेश देश-विदेश तक शेयर करते है। चाहें वीडियों हो या फिर लिखकर हर तरह से अपने विचार अपने दोस्तों तक पहुंचा देते हैं।  हाल ही में गूगल प्ले स्टोर पर इसके 5 बिलियन डाउनलोड्स पूरे हो गए हैं। फेसबुक के बाद 5 बिलियन डाउनलोड वाला यह दूसरा नॉन गूगल ऐप है। व्हाट्सएप में कई ऐसे ऐप मौजूद हैं जो यूजर्स को बेहतरीन चैटिंग एक्सपीरियंस मिलता है। बीते समय में व्हाट्सएप में कई फीचर्स ऐड भी हुए हैं। फेसबुक के मालिकाना हक वाला वाला व्हाट्सएप यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए अपडेट्स लाता रहता है पर ऐसे कई फीचर्स हैं जो दूसरे मैसेजिंग ऐप्स पर मौजूद हैं, लेकिन व्हाट्सएप में नहीं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

मैक्सिमम फाइल साइज

व्हाट्सएप पर आप मैक्सिमम 100MB की फाइल शेयर कर सकते हैं। जबकि टेलिग्राम पर आप 1.5GB तक फाइल शेयर कर सकते हैं।

डार्क मोड

बीते काफी समय से यह चर्चा है कि व्हाट्सएप  पर डार्क मोड आ रहा है। Telegram और Signal जैसे ऐप्स में डार्क मोड मिलता है। वॉट्सऐप की ओर से डार्क मोड फीचर की लॉन्चिंग की कोई जानकारी अभी तक नहीं दी गई है।

रिस्ट्रिक्ट स्पेसिफिक कंटेट

व्हाट्सएप का एक खास फीचर ग्रुप है। ग्रुप मेंबर्स किसी भी टॉपिक से जुड़ी बात कर सकते हैं और फाइल शेयर कर सकते हैं। इसके लिए व्हाट्सएप में यूजर्स को कंटेंट रिस्ट्रिक्शन का ऑप्शन नहीं मिलता है। जबकि टेलिग्राम पर यूजर्स को कंटेंट रिस्ट्रिक्ट करने का ऑप्शन मिलता है। उदाहरण के तौर पर यूजर GIF रिस्ट्रिक्ट कर सकते हैं। यहां तक पोल भी रिस्ट्रिक्ट करने का ऑप्शन टेलिग्राम में मिलता है।

सेल्फ डिस्ट्रक्ट टाइमर

टेलिग्राम सेल्फ डिस्ट्रक्ट टाइमर के साथ आता है। इस फीचर के जरिए यूजर मैसेज डिलीट करने के लिए टाइम सेट कर सकते हैं। उसके बाद सेंडर और रिसीवर दोनों के लिए ही मैसेज खुद ही डिलीट हो जाता है।

बेहतर स्टिकर पैक

हालांकि व्हाट्सएप यूजर्स को स्टिकर पैक का ऑप्शन देता है, लेकिन पैक में मिलने वाले स्टिकर्स बहुत सीमित हैं, जबकि टेलिग्राम पर यूजर्स को स्टिकर्स की बड़ी रेंज मिलती है जिससे यूजर्स चैटिंग का ज्यादा मजा ले सकते हैं।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top