News

फेसबुक पर आई नई सुविधा, शेयर किया गया डेटा हो जाएगा डिलीट, जानें तरीका

सोशल मीडिया (Social Media) पर सबसे पॉपुलर एप फेसबुक (Facebook) अपने यूजर्स (Users) के लिए नई-नई सुविधाए देते रहते हैं। अब सोशल साइट (Social Site) फेसबुक (Facebook) में एक नया बटन आया है।

Facebook, फेसबुक

   

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यरो, नई दिल्ली(28 जनवरी): सोशल मीडिया (Social Media) पर सबसे पॉपुलर एप फेसबुक (Facebook) अपने यूजर्स (Users) के लिए नई-नई सुविधाए देते रहते हैं। अब सोशल साइट (Social Site) फेसबुक (Facebook) में एक नया बटन आया है। फेसबुक (Facebook) में आए इस बटन की मदद से आप थर्ड पार्टी ऐप्स और वेबसाइट्स के साथ शेयर किए डेटा को डिलीट कर सकेंगे। इंटरनेट का इस्तेमाल करते वक्त ढेरों वेबसाइट्स के साथ यह डेटा शेयर होता है कि आप फेसबुक पर क्या कर रहे हैं। इसके अलावा, कई वेबसाइट्स और ऐप्स में फेसबुक की मदद से लॉग-इन करने का ऑप्शन मिलता है। ऐसा करने पर फेसबुक अकाउंट से जुड़ा कुछ डेटा भी इन साइट्स और ऐप्स के साथ शेयर होता है। अपने यूजर्स के बारे में 

बहुत कुछ जानता है फेसबुक

दुनिया के सबसे बड़े ऐडवर्टाइजर्स में शामिल फेसबुक अपने यूजर्स के बारे में बहुत कुछ जानता है। ऐसे में वेबसाइट्स या ऐप्स के पास आपका डेट होना आपकी पसंद से जुड़े ऐड्स दिखाने में मदद करता है। साथ ही कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए सोशल प्रोफाइल से जुड़े डेटा का इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए, फेसबुक जानता है कि कोई यूजर जूते खरीदने में इंटरेस्टेड है या फिर उसे नए कपड़े खरीदने हैं। इसी हिसाब से फेसबुक साइट पर ऐड भी दिखाता है।

हाल ही में लीक हुआ डेटा

यूजर्स ने जो भी डेटा बाकी साइट्स और ऐप्स के साथ शेयर किया है, अब उसे प्रिवेसी सेटिंग्स में जाकर क्लियर किया जा सकता है। हाल ही में Facebook और Twitter यूजर्स के डेटा लीक होने का एक नया मामला सामने आया है। इसमें इन दोनों सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म ने माना कि इस डेटा ब्रीच में सैंकड़ों यूजर्स के डेटा को गलत तरीके से ऐक्सेस किया गया है। डेटा की चोरी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कुछ थर्ड पार्टी ऐप्स कर रहे थे। इसमें उन यूजर्स को ज्यादा नुकसान पहुंचा है जिन्होंने इन ऐप में लॉगइन किया था।

यह भी पढ़े :- व्हाट्सएप को नहीं किया जा सकता है हैक, बेजास मामले में ये है जिम्मेदार

फेसबुक डेटा से जुड़ी यह प्रक्रिया अब तक छुपी रही है और कई चीजें सामने नहीं आई थीं। हालांकि, प्लैटफॉर्म अब यूजर्स की डेटा प्रिवेसी को लेकर गंभीर हुआ है और यूजर्स को प्रिवेसी चेकअप के ऑप्शन दे रहा है। इसी कड़ी में फेसबुक ने अब एक नया टूल 'ऑफ-फेसबुक ऐक्टिविटी' लॉन्च किया है। मार्क जकरबर्ग ने कहा, 'अगले दशक में हमारा फोकस यूजर्स की डेटा प्रिवेसी पर रहेगा और इसपर हमें काफी काम करना है।'


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top