News

व्हाट्सएप पर छुपे ही कुछ अच्छे, जानिए खोजने का तरीका

संदेश इधर से उधर पहुंचाने का व्हाट्सएप (Whatsapp) सबसे पसंदीदा माध्यम बना हुआ है। करीब 1.5 अरब से ज्यादा सब्सक्रिप्शन वाले इस ऐप की मदद से यूजर्स (Users)

Whatsapp, व्हाट्सएप

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(21जनवरी): संदेश इधर से उधर पहुंचाने का व्हाट्सएप (Whatsapp) सबसे प्रसिद्ध माध्यम बना हुआ है। करीब 1.5 अरब से ज्यादा सब्सक्रिप्शन वाले इस ऐप की मदद से यूजर्स (Users) अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के अलावा प्रोफेशनल (Professional) लाइफ से भी जुड़े हैं। प्लैटफॉर्म पर मिलने वाले फीचर्स की मदद से न सिर्फ टेक्स्ट की मदद से चैटिंग की जा सकती है, बल्कि मीडिया फाइल्स भी एक्सचेंज करना संभव है। यह वजह है कि फेसबुक की ओनरशिप वाले ऐप में अब भी कई फीचर्स ऐड किए जा रहे हैं। कुछ फीचर्स का इस्तेमाल ज्यादा यूजर्स नहीं करते लेकिन ये ऐप में मौजूद हैं। अगर आप वॉट्सऐप का रोज इस्तेमाल करते हैं और इस ऐप से जुड़े फीचर्स के बारे में जानते हैं, तो जरा चेक करें, क्या ये पांच हिडेन फीचर्स या ट्रिक्स आपको पता हैं।

आगे पढ़े -यूजर्स के लिए खुशखबरी, व्हाट्सएप वेब में आए खास फीचर्स, जानें खासियत

पिन करें जरूरी चैट

वॉट्सऐप में कुछ चैट आपके लिए बाकियों के मुकाबले ज्यादा इंपॉर्टेंट होते ही होंगे। ऐसे में चैट को पिन करना उन यूजर्स के लिए काम का फीचर है जिन्हें चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स के साथ लगातार बात करने की जरूरत होती है। बता दें, पिन किया गया चैट हमेशा टॉप पर आता है। ऐसे में आपके वॉट्सऐप चैट में अलग-अलग कॉन्टैक्ट्स से चाहे जितने भी मेसेज आएं, लेकिन पिन किया हुआ चैट सबसे ऊपर दिखाई देगा। ऐंड्रॉयड में चैट को पिन करने के लिए चैट पर लॉन्ग प्रेस करना है और आपको ऊपर दिए गए पिन पर टैप करना है। वहीं, आईफोन यूजर्स को चैट पिन करने के लिए चैट से लेफ्ट से राइट स्वाइप करना होता है।

टाइपराइटर फॉन्ट में मेसेज

ज्यादातर यूजर्स को पता है कि वॉट्सऐप मेसेज भेजते वक्त बोल्ड, इटैलिक और स्टाइक-थ्रू फॉन्ट्स में कोई मेसेज कैसे भेजे जा सकते हैं। हालांकि, टाइपराइटर जैसे फॉन्ट में मेसेज भेजने का तरीका सीधा नहीं है। अपने वॉट्सऐप मेसेज के फॉन्ट में यह बदलाव करने के लिए आपको मेसेज से पहले और बाद में ``` सिंबल का इस्तेमाल करना होगा। उदाहरण के लिए अगर आपका मेसेज Hello है, तो आपको Hello टाइप करना होगा और सेंड करते ही मेसेज का फॉन्ट टाइपराइटर जैसा दिखेगा। यह तरीका iOS और Android दोनों पर काम करता है।

मैसेज को करें बुकमार्क

अगर आपको चैट में कोई बहुत जरूरी मेसेज आया है, जिसकी जरूरत आपको बाद में पड़ेगी तो चैट विंडो ओपन करे उसे खोजने या स्क्रॉल करने की जरूरत नहीं है। आप किसी भी मेसेज को मार्क कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर आसानी से उसे देख सकते हैं। इस फीचर को 'Starred messages' कहा जाता है और किसी भी मेसेज पर लॉन्ग प्रेस करने के बाद आपको स्टार का आइकन दिखता है, जिसपर टैप करके मेसेज को मार्क किया जा सकता है। ऐप में ऊपर दिखने वाले तीन डॉल्ट पर टैप करके इन मेसेजेस को बाद में पढ़ा जा सकता है।

ऑटोमैटिक सेव नहीं होंगी मीडिया फाइल्स

अगर आपके वॉट्सऐप पर आने वाले विडियोज और मीडिया फाइल्स के चलते स्टोरेज भर जाता है और आपको बाद में मैनुअली फाइल्स डिलीट करनी पड़ती हैं, तो इसे ऑफ किया जा सकता है। आप चाहें तो ऐप की सेटिंग्स से चैट में जाकर यहां 'Turn off Save Incoming Media' सिलेक्ट कर सकते हैं। आप चाहें तो चुन सकते हैं कि किसी चैट के लिए मीडिया फाइल्स डाउनलोड हों और किसके लिए नहीं। इसके लिए आपको मैनुअली चैट ओपन करने उसके नाम पर टैप कर सेटिंग्स में बदलाव करना होगा। साथ ही आप किसी भी फाइल को मैनुअली जरूरत के हिसाब से डाउनलोड कर सकते हैं।

किससे सबसे ज्यादा चैटिंग

वॉट्सऐप आपको यह भी बताता है कि आपने किस कॉन्टैक्ट को सबसे ज्यादा मेसेज किए हैं, या फिर किससे चैटिंग में सबसे ज्यादा डेटा यूज हुआ है। इसके लिए आपको सेटिंग मेन्यू में दिए गए डेटा ऐंड स्टोरेज यूसेज ऑप्शन में जाना है और स्टोरेज यूसेज पर टैप करना है। यहां आपको सभी कॉन्टैक्ट की लिस्ट और उसके साथ फाइल साइज का भी पता चल जाता है। सबसे ज्यादा फाइल साइज वाली चैट सबसे ऊपर होगी। इसमें आमतौर पर वे चैट ऊपर आते हैं जिनके साथ सबसे ज्यादा मीडिया फाइल्स शेयर की गई हैं।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top