News

व्हाट्सएप को नहीं किया जा सकता है हैक, बेजास मामले में ये है जिम्मेदार

Amazon के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Jeff Bezos के iPhone को हैक किए जाने का मामला काफी चर्चा में है। रिपोर्ट्स में कहा गया था कि बेजॉस के आईफोन को एक वॉट्सऐप मेसेज के जरिए हैक किया गया था।

Jef Bezos, जेफ बेजोस

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(27 जनवरी):  अमेजन कंपनी के मालिक  और वर्ल्ड के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस के iPhone को हैक किए जाने का मामला काफी चर्चा में हैं। एक रिपोर्ट्स में कहा गया था कि बेजॉस के आईफोन को एक व्हाट्सएप मैसेज के जरिए हैक किया गया था। मलीशस वीडियो फाइल के जरिए हुई इस हैकिंग में बेजॉस के फोन से कई जीबी डेटा की चोरी किए जाने की खबरें भी सामने आई हैं। इस मामले में उस वक्त नया मोड़ आ गया जब फेसबुक ने इस हैकिंग का जिम्मेदार आईफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को बताया।

एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से सिक्यॉर व्हाट्सएप 

पिछले हफ्ते एक इंटरव्यू में फेसबुक के ग्लोबल अफेयर्स ऐंड कम्यूनिकेशन्स के वाइस प्रेजिडेंट निक क्लेग ने बेजॉस के फोन हैकिंग का आरोप ऐप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम पर लगाया। उन्होंने कहा 'व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ आता है और इसे हैक नहीं किया जा सकता। बेजॉस के फोन की जांच करने वाली एक फर्म ने कहा कि वीडियो फाइल रिसीव होने के बाद बेजॉस के फोन से असाधारण तरीके से बड़ी मात्रा में डेटा बाहर जाने लगा। इसमें बेजॉस और उनकी गर्लफ्रेंड लॉरेन सांचेज के बीच हुई बातचीत वाले मेसेज भी शामिल थे। क्लेग के मुताबिक यह हैकिंग बेजॉस के फोन ऑपरेटिंग सिस्टम में आई किसी गड़बड़ी के कारण हुई है।

यह भी पढ़े :- जेफ बेजोस ने कहा- अगले 5 साल में अमेजन 71 हजार करोड़ रुपए के मेक इन इंडिया प्रोडक्ट्स दुनिया में एक्सपोर्ट करेगा

4.4MB के विडियो फाइल ने किया खेल

शुरुआती जांच में पता चला है कि बेजॉस का फोन 4.4MB के एक विडियो फाइल को रिसीव करने के बाद हैक हुआ। यह पिछले साल चर्चा में रहे Pegasus स्पाइवेयर हैकिंग से काफी मिलता-जुलता है। पेगासस स्पाइवेयर इजरायल के एनएसओ ग्रुप द्वारा डिवेलप किया गया था और इससे 1400 लोगों के फोन को हैक किया गया था।

ऐप्पल ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

ऐपल ने फिलहाल फेसबुक द्वारा लगाए गए इन गंभीर आरोपों पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं है। वहीं, पेगासस स्पाइवेयर बनाने वाली इजरायली फर्म एनएसओ ग्रुप ने बेजॉस के फोन हैकिंग में अपनी किसी प्रकार की भी भूमिका से इनकार किया है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top