News

Samsung और Xiaomi ने मिलाया हाथ, लॉन्च किया 108MP स्मार्टफोन कैमरा सेंसर

दिग्गज मोबाइल कंपनी सैमसंग ने चीनी हैंडसेट मेकर Xiaomi के साथ साझेदारी में सोमवार को 108MP मोबाइल इमेज सेंसर- 'Samsung ISOCELL Bright HMX' को लॉन्च किया। ये दुनिया का पहला इ

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 अगस्त): दिग्गज मोबाइल कंपनी सैमसंग ने चीनी हैंडसेट मेकर Xiaomi के साथ साझेदारी में सोमवार को 108MP मोबाइल इमेज सेंसर- 'Samsung ISOCELL Bright HMX' को लॉन्च किया। ये दुनिया का पहला इमेज सेंसर है, जिसमें 100 मिलियन पिक्सल से ज्यादा का रिजोल्यूशन दिया गया है।

कंपनी ने एक स्टेटमेंट में कहा कि, इस लेटेस्ट एडिशन के साथ ही सैमसंग ने अपने इमेज सेंसर पोर्टफोलियो को विस्तार देते हुए हाल ही में लॉन्च किए गए अल्ट्रा-हाई 64MP से बढ़ाकर 108MP किया है। ये रिजोल्यूशन किसी हाई-एंड DSLR कैमरे के बराबर है। कंपनी की ओर से ये भी कहा गया है कि इस सेंसर को शाओमी के साथ मिलकर तैयार किया गया है और सैमसंग ISOCELL Bright HMX पहला मोबाइल सेंसर है, जिसमें 100 मिलियन पिक्सल से ज्यादा पैक है और इससे बेहतर कलर रिप्रोडक्शन आउटपुट मिलेगा।

ये नया सेंसर लो-लाइट सेटिंग्स में ज्यादा लाइट एब्जॉर्ब करेगा और इसक पिक्सल-मर्जिंग टेट्रासेल टेक्नोलॉजी की मदद से 27MP ब्राइट इमेज मिलेगा। एडवांस फिल्मिंग के लिए HMX में 30 फ्रेंम्स-पर-सेकेंड (fps) और 6K तक रिजोल्यूशन में बिना फिल्ड-ऑफ-व्यू लॉस के साथ वीडियो रिकॉर्डिंग का सपोर्ट मिलेगा। 2013 में सबसे पहले सैमसंग ने ISOCELL टेक्नोलॉजी को पेश किया था। बाद में इसी टेक्नोलॉजी के आधार पर सैमसंग ने इंडस्ट्री का पहला 1.0um-पिक्सल इमेज सेंसर 2015 में पेश किया था और 2017 में कंपनी ने 0.9-पिक्सल सेंसर को उतारा था। पिछले साल जून में सैमसंग ने अपग्रेडेड पिक्सल आइसोलेशन टेक्नोलॉजी ISOCELL प्लस को पेश किया था। 

HMX सेंसर में सैमसंग की टेट्रासेल और ISOCELL टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी मदद से ब्राइट और बिग-पिक्सल 27 मेगापिक्सल फोटो प्रोसेस की जा सकती हैं। यह सेंसर स्टिल फटॉग्रफी के अलावा 6K (6016x3384 पिक्सल्स) विडियो रिकॉर्डिंग भी 30fps पर सपॉर्ट करता है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के सेंसर बिजनस के एग्जक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट योंगिन पार्क ने कहा, 'सैमसंग लगातार पिक्सल और लॉजिक टेक्नॉलजी में इनोवेशंस कर रहा है, जिससे ISOCELL इमेज सेंसर्स की इंजिनियरिंग की जा सके और दुनिया को उस तरह कैप्चर किया जा सके, जैसे हमारी आंखें देखती हैं।'


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top