News

आपके स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा रहे हैं ये ऐप्स, जल्द करें डिलीट

गूगल प्ले स्टोर से ऐप इंस्टॉल करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि सभी वेरिफाइड और सेफ ऐप्स मिलती हैं। गूगल की एक बड़ी जिम्मेदारी यह भी है कि प्ले स्टोर पर कोई स्कैम ऐप्स न पहुंच सकें।

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(13 जून): गूगल प्ले स्टोर से ऐप इंस्टॉल करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि सभी वेरिफाइड और सेफ ऐप्स मिलती हैं। गूगल की एक बड़ी जिम्मेदारी यह भी है कि प्ले स्टोर पर कोई स्कैम ऐप्स न पहुंच सकें। यूं तो गूगल अपना काम ठीक से करता है, लेकिन इसके बावजूद कई ऐप्स प्ले स्टोर तक पहुंचने का तरीका तलाश ही लेते हैं। 

गूगल समय-समय पर ऑडिट करके और बाकी तरीकों से ऐसे ऐप्स का पता चलने पर उन्हें प्ले स्टोर से हटाता रहता है।ऐसे में समस्या यह है कि जो यूजर्स ऐप डाउनलोड कर चुके हैं, उनके फोन में ऐप मौजूद रहता है और नुकसान पहुंचाता रहता है। सुरक्षा के लिहाज से स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचाने के साथ ही ऐसे ऐप्स बैटरी भी तेजी से खत्म करते हैं।

 साइबर सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐसे 22 पॉप्युलर ऐप्स का पता लगाया है जो स्मार्टफोन्स के लिए खतरनाक हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। इन ऐप्स को 20 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

ऐसे ऐप्स को क्लिक-फ्रॉड ऐप्स भी कहा जाता है, क्योंकि ये कुछ और करने का दावा करती हैं और बैकग्राउंड में कोई और कोड रन करती हैं। ऐसे सभी ऐप्स में बैकडोर होता है, जिससे ऐप्स यूजर के स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचाने और हैकर्स की मदद करने वाले फाइल्स डाउनलोड कर लेते हैं। आपको इन ऐप्स को तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा देना चाहिए,

- शेप शॉर्टर (ShapeSorter)- स्पार्कल फ्लैश लाइट (Sparkle FlashLight)- स्नेक अटैक (Snake Attack)- मैथ सॉल्वर (Math Solver)- जॉइन अप (Join Up)- टेक अ ट्रिप (Take A Trip)- मैग्निफ-आई (Magnifeye)- नियॉन पॉन्ग (Neon Pong)- जॉम्बी किलर (Zombie Killer)- स्पेस रॉकेट (Space Rocket)- क्लिफ डाइवर (Cliff Diver)- जस्ट फ्लैशलाइट (Just Flashlight)- टेबल सॉकर (Table Soccer)- जेली स्लाइस (Jelly Slice)


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram , Google समाचार.

Tags :

Top